13 benefits of lemon juice for Public Health – नीबू रस के 13 लाभकारी गुण जो सार्वजानिक स्वास्थ को स्वास्थय रखने में सहायक

नींबू या नींबू का रस (lemon juice) एक प्राकतिक बहुमूल्य गुणवत्ता से युक्त ऐसा अनुष्ठान है जिसके निरन्तर प्रयोग से शरीर हमेंशा स्वास्थय और तरोतजा (Healthy Fitness) बना रहता है ।  Public health के लियें भी lemon juice का सेवन करना अतयन्त लाभकारी होता है, नीबू रस के लाभ की बात की जाय तो ये एक आयूर्वेदिक औषिधि गुण भी कह सकते है जो ना जाने काफी पुराने समय से प्रयोग लाया जा रहा है ।

आजकल व्यस्त लाईफ होने की वजह से public health Online education देना आसान है जिससे कि लोग व्यस्त लाईफ होने के बावजूद इन सब लाभकारी गुणों का जान सकें ।  Lemon juice में एक सुपर एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें प्रचुर मात्रा मे विटामिन बी और सी, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है तथा इनमे इसके अलावा स्थिर तेल, और अन्य स्वस्थ घटकों का संग्रह होता है। जो कि शरीर में होने वाली भयंकर और जानलेवा बीमारियों के साथ लडने में मददगार (able to cure dangerous decease in body)साबित होता है ।

नीबूं रस के कुछ महत्वपूर्ण लाभकारी गुण –  (beneficial effects of lemon juice for public health)

1.    प्रातःकाल गर्म पानी में नीबू के रस के साथ के सेवन करना – पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है (drink lemon juice with hot water at morning for strong digestion system)

2.    प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत बनाना (beneficial to be strong immunity power)

3.    पाचन शक्ति को मजबूत बनाना (beneficial to be strong digestion system)

4.    वजन घटाने में सहायक होना (helpful to lose weight)

5.    शरीर में उचित पीएच संतुलन को बनाये रखना (helpful to keep balance ph in body)

नींबू के रस में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन बी और सी, पोटेशियम होने के कारण ये अन्य रोगों से लडने व उनको जड से खत्म करने मे सहायक होता है – जैसे

निम्नलिखित बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग करें:

मुँहासे के उपचार में उपयोगी (helpful for Acne Treatment)- नींबू पानी को शरीर में घटने से रोकता है, और अम्लीय प्रभाव को कम करने में बेहद सहायक होता है। चेहरे में धीरे-धीरे एक नींबू को निचोड कर साथ रगड़ें। यह एक अच्छी सफाई तकनीक है, और इस प्रकार नीबूं का रस त्वचा के लिये लाभकारी (lemon juice benefit for skin) होता है ।

किडनी में बनने वाले स्टोन्स को रोकने में सहायक (beneficial to stop Kidney Stones) – नीबू के रस में पाये जाने वाला पोटेशियम, मूत्र में साइट्रेट के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है, जो ऑक्सालेट के गठन को रोकता है, जिससे कि किडनी में स्टोन्स के बनने की प्रक्रिया रूक जाती है ।

प्रतिरक्षा सिस्टम को मजबूत बनाना (Beneficial to be strong Immunity Boost) – नींबू रस का पानी लिम्फैटिक फ़ंक्शन को बढ़ाने में सहायक होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को रोगजनकों का पता लगाने और खत्म करने में सहायता प्रदान करता है।

भूख को दबाएं और वजन कम करें (Suppress Appetite And Lose Weight) –नींबू में विटामिन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में सहायक होता है जो कि साइट्रस फल पेक्टिन में भी समृद्ध होता है, एक फाइबर जो भूख को नियंत्रित करने में सहायता करता है, नींबू का रस भी पाचन शक्ति को बढ़ाता है। यह पित्त उत्पादन को उत्तेजित करने का काम करता है, जिससे कि शरीर में उपस्थित अपषिष्ट पदार्थ मे पाचन होने में सहायता मिलती है।

Gallbladder के दर्द से राहत देने में सहायक (beneficial for Gallbladder Ache Pain) –Gallbladder Ache Pain  होने की स्थिति में इस दर्द से आराम पाने के लियें अपने भोजन के साथ नींबू पानी पीएं जरूर पीए।

शीत और फ्लू के इलाज मे उपयोगी (beneficial to cure Cold And Flu Problems) – नींबू में विटामिन सी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। यह मजबूत जीवाणुरोधी गुण प्रदान करता है, यही कारण है कि इसका उपयोग फ्लू और सर्दी के इलाज में किया जाना चाहिए।

गैस्ट्रोसोफेहेगल रेफ्लक्स रोग मे लाभदायक (GERD) –अपने ट्यूम्स से दूर रहें, और इसके बजाय नींबू पानी पीएं। आपको 2 सप्ताह के भीतर कुछ सुधार देखना चाहिए।

अंगूलियों, नाखून को मजबूत करने में सहायक (beneficial to be strong Finger & Nails) – नींबू का रस नाखूनों को मजबूती प्रदान करता है,  नाखून मे होने वाले सफेद धब्बे को हटा देता है।

बाहरी खाने के प्रभाव से बचाने में उपयोगी (Food-Borne Diseases)- बाहर यात्रा करते समय नींबू पानी जरूर पीएं। यह आपको खाद्य विषाक्तता से सुरक्षित रखेगा।

फाइब्रोमाल्जिया (Fibromyalgia) – नींबू पानी और योग फैलाव से आपको फाइब्रोमाल्जिया के कारण थकावट से निपटने में मदद मिलेगी।

सूजन को कम करने में सहायक (lemon juice benefits for reducing Inflammation) – नींबू रस अम्लता को निष्क्रिय करने में सहायक होते हैं, जिससे कि अम्लीय निकायों की कमी होने के वजह से सूजन के अधिक होने की  संभावना कम हो जाती है। मतलब नींबू रस सूजन को कम करने मे भी सहायक होता है ।

कसरत के बाद दर्दनाक मांसपेशियों से लाभ (beneficial after Sore Muscles After Workout pain) – जिम या देशी व्यायाम के पश्चात होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए भारी कसरत के बाद, नींबू पानी पीएं जिससे कि दर्द में कमी आयेगी।

संयुक्त सूजन और दर्द (benefit to relief at Joint Swelling And Pain)