5 Best Essential Oils for Hair Growth.- बालों को झडने से रोकने में कारगर ये 5 प्रभावी आवश्यक तेल

आज हम उन 5 तरह के तेल के बारे में बात करेंगे जो कि बालों का पोषण (hair restoration) और बालों के झडने को रोकने (stopping hair loss) मे सहायक होते है।
बालों के विकास (hair growth) के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ आवश्यक तेल के बारे में इस पोस्ट में जानकारी दी जा रही है । ये आवश्यक तेल पौधे के अर्क से बनायें गये सुग्न्धित तेल होते हैं। उनकी सुगंध उस पौधे के समानता जैसी रखती है जिससे वे निकाले जाते हैं। इन आवश्यक तेलों का प्रयोग आप बालों के झड़ने जैसी समस्या (hair loss information) के निवारण के लियें बहुत ही लाभदायक होते है, नीचे आवश्यक बालों को झडने से रोकने वाले तेलों का विवरण (information  of stop hair loss oil) दिया गया है –

  1. बालों को झढने से रोकने के लाभकारी है पेपरमिंट तेल (benefits of Peppermint Oil to stop hair loss)पेपरमिंट तेल आपके सिर में रक्त परिसंचरण (blood circulation) को बढ़ाने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अच्छी तरह से मालिश करने पर इससे सर के चारों ओर एक शीतलन प्रभाव अहसास भी होता है।
  2. लैवेंडर तेल भी फायदेमंद है बालों की बढाने में सहायक (Lavender Oil beneficial to hair growth ) लैवेंडर तेल सबसे लोकप्रिय एवं बालों के झडने की समस्या के निवारण के लियें आवश्यक तेल है, जो बालों के विकास से संबंधित है। लैवेंडर तेल बालों के विकास में तेजी लाने और अपने बालों के रोम (stimulating hair follicles) को उत्तेजित करने और उन्हें बढ़ने का मौका यानि की hair growth treatment देने के लिए जाना जाता है।
  3. चाय के पेड से निकला हुआ तेल बालों को झडने में सहायक (Tree oil is helpful to stop hair fall)- चाय के पेड़ के तेल में एक ताज़ा camphoraceous गंध होता है। यदि आपके बाल चमकीले हैं, तो यह आवश्यक तेल आपके बालों के लिए चमत्कारी होगा । यह त्वचा से सम्बनिधत रोगो के इलाज के लियें भी भी जाना जाता है और यह डैंड्रफ के इलाज के लिए एक अच्छा समाधान माना जाता हैऔर बालो को झडने से रोकने मे (hair loss prevention) असरदारक होता है ।
  4. एवोकैडो ऑयल बालों के विकास के लियें भी असरदार (Avocado Oil is useful to hair growth)- एवोकैडो तेल मोनो असंतृप्त वसा में समृद्ध है, जो स्वस्थ बालों के विकास (healthy hair restoration) के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे आपके बालों के रोम, कणों और समग्र बाल भी पोषण करते हैं।
  5. रोज़ेमेरी ऑयल पतले बालों के समस्यों का निवारण करने में सहायक (useful of treatment of thinning hair problem) – Rosemary Oil की सुगंधित पत्तियों और फूलों के साथ एक छोटे से रूप में पाये जाने वाली जड़ी बूटी है जो विभिन्न रंगों की होती हैं। रोज़ेमेरी तेल, बालों के विकास को बढ़ावा देने के साथ साथ बालों के झड़ने और बालों की पतला (hair thinning problem treatment) होने जैसी समस्याओं का इलाज करने में बहुतही मददगार होता है।

hair fall treatment information (बालों के गिरने से बचने के लियें जानकारी )