सेब खाकर वजन घटाना आसान, जानें सही तरीका – apple diet for weight loss

सेब खाकर वजन घटाना का सही तरीका और इससे सम्बन्धित सभी तथ्यों की जानकरी का विवरण नीचे दिया गया है –

इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और फाइबर पाये जाने के कारण ही, यह आपके वजन घटाने के कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के मददगार साबित होता है । सेब में कैलोरी, वसा और सोडियम की मात्रा कम और विटामिन, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। जो कि अलग-अलग तरीकों से वजन कम करने में मदद करते हैं और साथ सेहत स्वास्थय करने का काम भी करते है ।  सेब में कम कैलोरी होने का मतलब है यह कि आप अधिक ऊर्जा की खपत किए बिना सेब को खा सकते हैं ।

आइये कुछ महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में जाने  जो कि सेब में  पाये जाते हैं –

  • सेब मे कैलोरी सोडियम, ग्लायमाईक सूचकांक कम होते हैं (जो कि वजन घटाने में सहायक होते है)
  • सेब में एंटीऑक्सीडेंट होता है। (जो कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य, बालों और त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है)
  • सेब में वसा की मात्रा नहीं होती है। (वसा की मात्रा न होने की वजह से शरीस मे वसा नही पाया जाता है जिससे कि वजन नही बढ पाता है )
  • कई गंभीर बीमारियों से बचाता है सेब। (भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और फाइबर पाये जाने के कारण)

सेब में पायेी जाने वाली फाइबर सामग्री पाचन क्रिया के दौरान फैलती है, जिससे कि पेट में अन्य खाद्य पदार्थों के लिए जगह होने लगती हैं। सेब में साेडियम की कमी होने से सेब शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल के पानी प्रतिधारण को रोकता हैं, और अनेक विटामिन की सेब में अधिकता
होने या विटामिन का भंडार श्रोत होने कि वजह से, सेब खाना आपकी शक्ति और जीवन शक्ति को बहुत बढाता है। जिससे कि ज्यादा एनर्जी के साथ अपनी कैलोरी को burn कर सकते हो । जो कि आपकी वजन घटाने की योजना में लाभकारी होगा ।

एक बाउल कटे कच्चे सेब में 65 कैलोरी होती है। और फैट बिल्कुल नही होता. जबकि एक मध्यम आकार वाले सेब में 110 कैलोरी होती हैं।

यह फल कैंसर, मधुमेह, अल्झाइमर, पार्किंन्सन जैसी समस्याओं से बचाव के लियं बहुत ही मददगार होता है क्यो की इस फल में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा पायी जाती है ।
इसके अलावा, सेब में समाविष्ट ज्यादा पानी आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखती है, और आपकी बेहवजह लगने वाली भूख को और खाने की इच्छा को कम करता है।
भोजन के पाचन क्रिया में सहायता करने वाले कुछ एंजाइम सेब में भी पायें जाते है जो कि पाचन शक्ति को और मजबूत बनाते है और अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते है।