Benefit of gud for diabetic patient – क्या गुण का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिये है फायदेमंद

वैसे ये बात तो बहुत साधारण है कि डायबिटीज रोग (Diabetes Disease) से ग्रस्त मरीज को चीनी खाना के लियें हमेशा मनाही है क्यों कि चीनी का सेवन सुगर की मात्रा (level of glucose) बढा देता है जिससे शरीर में शुगर का स्तर बढ जाता है और फिर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है ।

डायबिटीज रोग  से ग्रस्त या Diabetic मरीज को बहुत ही परहेज के साथ जीवन निर्वाह करना पडता है  अगर हम डायबिटीज के खाने यानि कि diets for diabetics की बात करें तो उसमें चीनी की मात्रा का प्रयोग न के बराबर होता है ।  क्यों कि चीनी का सेवन उनके लियें खतरनाक साबित हो सकता है ।

वैसे हम latest diabetes treatment की बात करे तो हम कुछ बातों का ध्यान रखकर मधुमेह जैसे खतरनाक बीमारी को संतुलित अवस्था में ला सकते है, कुछ विशेष बातें जो ध्यान रखना चाहिये –

  1. व्यायाम करना चाहियें
  2. उचित खाद्य पदार्थों का करना चाहियें
  3. खान-पान पर कंट्रोल करना चाहियें
  4. इंसुलिन को कैसे ले इसकी जानकारी होनी चाहियें

 

gud, molasses, benefits of gud, health, health tips, public health, public health nature healthy foods, strong immune system, immune system disease problem, immune system cure, natural treatment of immune system, digestion, public health, health public, digestive enzyme, digestion problem, natural treatment of digestion problem, natural health care, diets for diabetics
gud, molasses, benefits of gud, health, health tips, public health, public health nature healthy foods, strong immune system, immune system disease problem, immune system cure, natural treatment of immune system, digestion, public health, health public, digestive enzyme, digestion problem, natural treatment of digestion problem, natural health care, diets for diabetics

डायबिटीज मरीजों को गुण खाने से क्या वाकई फायदा होता है ?  आये जाने –  

सबसे जरूरी बात ये जानने योग्य है कि गुड़ में आयरन और मैंगनीज जैसे जरूरी तत्व भी मौजूद होते हैं जो शरीर को स्वास्थय रखने के लियें उपयोगी होते है ।

लेकिन गुण और चीनी के उत्पादन का श्रोत तो गन्ना होता है, गन्ना से निकाले गये गन्ना रस से चीनी व गुण दोनो का निर्माण होता है, इसीलिये चीनी व गुण दोनो का सेवन डायबिटीज मरीजों के लियें नुकसानदायक है ।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक,  डायबिटीज में अगर किसी भी चीज से इन्सुलिन बढ़ती है तो वह खराब है, चाहे वह गुड़ ही क्यों ना हो. गुड़ केवल सफेद चीनी के मुकाबले ज्यादा बेहतर है.

लेकिन हम अगर गुण के सेवन से होने वाले फायदें की बात करें तो ये उन लोगों के लियें अत्यन्त फायदेमंद है जो डायबिटीज रोग से ग्रस्त नही होते है क्यों कि गुड़ में आयरन और मैंगनीज जैसे जरूरी तत्व भी मौजूद होते हैं और यह मानव शरीर में चीनी की तरह बुरा असर नहीं डालता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद भी डायबिटीज के मरीजों को गुड़ के बजाए ऑर्गैनिक शहद का सेवन करना चाहिए.

 

आइए जानते हैं, गुड़ डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों अच्छा नहीं है-

  1. चीनी और गुड़ का मूल स्रोत एक ही है- गन्ना, जिसमे की चीनी व गुण में ग्लाइकैमिक इंडेक्स ज्यादा होता है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में किसी भी चीज को शामिल करने से पहले ग्लाइकैमिक इंडेक्स जरूर चेक कर लेना चाहिए कि ये पर्याप्त सतुलिंत अवस्था में है कि नही
  2. गुड़ में भी बड़ी मात्रा में शुगर की उपस्थिती होना वैसे देखा जाय तो गुड़ पोषक तत्वों से भरपूर मिठाई जरूर है लेकिन इसमें 65-85 फीसदी सुक्रोज भी होता है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को गुड़ नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज के अधिकतर मरीजों को यह गलतफहमी होती है कि चीनी के बजाए गुड़ का सेवन सुरक्षित है लेकिन यह सच नहीं है. गुड़ उन लोगों का विकल्प हो सकता है जिन्हें डायबिटीज नहीं है ।

अगर आप डायबिटीज के मरीज नहीं हैं तो अपने भोजन में गुड़ को आराम से शामिल कर सकते हैं ।

गुड़ के सेवन से होने वाले फायदें –

  1. इम्युनिटी मजबूत होती है.
  2. सर्दी के समय घी के साथ गुड़ खाने से शरीर में गर्मी बनी रहती है.
  3. गुड़ खून भी शुद्ध करता है
  4. और लिवर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.
  5. पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए महिलाएं गुड़ का सेवन कर सकती हैं. आय़रन से भरपूर गुड़ PMS (Pre-Menstrual Syndrome) से लड़ने में मदद करता है.

आयुर्वेद में गुड के सेवन के फायदें-

  1. आयुर्वेद में फेफड़ों के संक्रमण,
  2. माइग्रेन और अस्थमा के इलाज में