कालीमिर्च के सेवन मात्र से स्वास्थय समबन्धी समस्याओं का समाधान – Black Pepper uses for Human Health Problems

कालीमिर्च मसाला के राजा के रूप में जाने वाला एक औषधि है जिसमें में कि औषधिय गुण की मात्रा की अधिकता पायी जाती है । काली मिर्च को पाइपर निग्राम (Piper nigrum) के रूप में भी जाना जाता है जो इसका वैज्ञानिक नाम है । यह मसाला और दवा दोनों के रूप में ही प्रयोग किया जाता है। काली मिर्च में मौजूद पिपेरीने, इसके तीखे स्वाद का कारण होता है। काली मिर्च को मूल रूप से केरला, भारत में पाई जाता है। प्राचीन काल से ही, काली मिर्च का दुनिया भर में सबसे व्यापक रूप से व्यापार होता आ रहा है। काली मिर्च कोई मौसमी पौधा नही है और इसलिए इसका साल में किसी भी मौसम में उपयोग किया जा सकता है।

काली मिर्च कई खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी, और विटामिन बी 6 जैसें फायदेमंद विटामिन मौजूद होते हैं, जिसके होने से स्वास्थय हमेंशा ही अच्छा होता है इसके अलावा, इसमें राइबोफ्लेविन, थायामिन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम, फोलेट, कोलाइन और बेटेन भी पाया जाता है।
कालीमिर्च का उपयोग हर भारतीय घर में व्यंाजन में स्वाद लाने के लिए किया जाता है। अगर अपने हर दिन के भोजन में एक चम्म च काली मिर्च का ज़रूर उपयोग करें, तो ये स्वास्थय के लिये बहुत लाभकारी होगा जैसे – वजन को कम समय में घटाने के लिए आप भोजन में काली मिर्च के पाउडर को छिड़क कर भी खा सकते हैं, इससे आपको किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा और आपका वजन भी कम हो जाएगा।
(और पढ़ें – वजन घटाने के लिए कौन सा व्यायाम करें)
अगर आप अपनी त्वाचा से सभी विषैले तत्वों को निकाल देना चाहते हैं तो अपनी त्वउचा को इससे स्क्रपब कर सकते हैं। इसमें अच्छीा मात्रा में एक्सोनफोलाइंट होता है। इसलिए अगली बार से काली मिर्च को भोजन में शामिल करें और शरीर को स्वचस्थछ बनाएं रखे।
(और पढ़ें – वजन घटाने के आसान तरीके)
काली मिर्च के फायदे – Kali Mirch ke Fayde in Hindi

  1. पाचन शक्ति को मजबूत करने में सहायक कालीमिर्च – Black Pepper for Digestion in Hindi
  2. भूख को उत्तेजित करने में सहायक कालीमिर्च – Black Pepper Increases Appetite in Hindi
  3. वजन कम करने में सहायक कालीमिर्च – Black Pepper Helps in Weight Loss in Hindi
  4. गैस की समस्या का समाधान करने मे सहायक कालीमिर्च – Black Pepper Prevents Gas in Hindi
  5. सर्दी से राहत में सहायक कालीमिर्च – Kali Mirch Powder Benefits for Cold and Cough in Hindi
  6. गठिया दर्द को काबू करने में सहायक कालीमिर्च – Black Pepper Oil for Arthritis in Hindi
  7. काली मिर्च के औषधीय गुण करें कैंसर से बचाव – Black Pepper Prevents Cancer in Hindi
  8. डिप्रेशन में उपयोगी कालीमिर्च का सेवन करना – Kali Mirch ke Fayde for Depression in Hindi
  9. काली मिर्च बेनिफिट्स है दांत और मसूड़ों की समस्याओं का प्राकृतिक उपचार – Black Pepper ke Fayde for Oral Problems in Hindi
  10. काली मिर्च का फायदा दिमाग के लिए – Kali Mirch for Brain in Hindi

काली मिर्च में पाये जाना वाला पिपेरीने नामक एक यौगिक विटामिन ए और विटामिन सी, सेलेनियम, बीटा कैरोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों की जैव-उपलब्धता (bioavailability) को बढ़ाने का कार्य करता है, जिससे आपके स्वास्थ्य को और भी स्वास्थ और तरोतजा बनाने में सहायक होता है। जैव-उपलब्धता आपके शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्व या पूरक की मात्रा को संदर्भित करता है। कर्क्यूमिन (हल्दी में पाया जाने वाला एक यौगिक) कैंसर, संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरीने यौगिक कर्क्यूमिन की जैव-उपलब्धता को बीस गुना तक बढ़ा देती है।
इसके अलावा, पिपेरीने आंत्र में अमीनो एसिड ट्रांसपोर्टर को बढ़ाता है। यह कोशिकाओं से पदार्थों को हटाने से रोकता है और आंत्र गतिविधि को कम कर देता है जिससे अधिक यौगिक सक्रिय रूप में शरीर में प्रवेश करते हैं और उपयोग के लिए उपलब्ध रहते हैं।