broccoli diet is useful to prevent intestine cancer- ब्रोकली का सेवन है असरदार, आंतो का कैंसर की रोकथाम के लियें जाने कैसें

ये सभी को मालूम है कि हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिये बहुत ही लाभदायक एवं स्वास्थय वर्धक होती है लेकिन इनके अलावा क्या आपको ये मालूम है कि हरे पत्तेदार संब्जिया खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियो से निजात पाया जा सकता है ।

अगर आपको हरी सब्जी खाना पसंद है तो ये बात आपके सेहत के लियें बहुत ही फायदेमंद होगी क्यों कि हरी सब्जियां खाने से आंतो से सम्बन्धित किसी भी समस्या का समाधान बहुत ही आसानी से हो जाता है या ये कहा जा सकता है लगातार हरी सब्जी के के सेवन से किसी भी तरह की बीमारियां के होने से बचा सकता है ।

ऐसी ही एक हरी सब्जी है ब्रोकली या हरी गोभी, हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में यह सामने आया है कि गोभी या ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंत स्वस्थ रहती हैं और आंतों में होने वाले कैंसर से बचाव होता है. यह शोध इम्युनिटी नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है ।

चूहों पर किये गयें इस अध्ययन से पता चला कि जिन चूंहों को इन्डोल 3 कार्बिनोल (आई3सी) नामक युक्त आहार दिया गया, उनमें आंत में होने वाले सूजन या आंतों के कैंसर के होने की संभावना न के बराबर पायी गयी है। गोभी और ब्रोकली में आई3सी नामक परिशिष्ट पूरक एंटीआक्सिडेंट पाया जाता है, जो कि शरीर में पायें जाने वाले एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है, जिससे आंतों के कैंसर से बचाव होता है ।

एएचआर एक पर्यावरणीय सेंसर के रूप में कार्य करने वाले प्रोटीन है जो प्रतिरक्षा तंत्र और आंतों की एपिथिलिएल कोशिकाओं को संकेत देने का कार्य करता है कि सूजन से बचाव करने की कोशिश करें और आंत में पाए जाने वाले खराब बैक्टीरिया को नष्ट करके उनसे प्रतिरक्षा प्रदान करने में सहायक है।

अध्ययनकर्ता की प्रमुख ब्रिटेन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट की अमीना मेतीजी जी का कहना है कि जब कैंसर ग्रस्त चूहों को आई3सी से भरपूर डायट खिलाया गया, तो उनमें ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारी की संख्या में कमी होता दिखायी दिया ।

कुछ विशेष जानकारी आपके लियें –

क्या होता है  i3c supplements (आई3सी परिशिष्ट पूरक) – i3c यानि कि Indole-3-carbinol यह एक रासयनिक परिशिष्ट पूरक है जो कि पत्तेदार सब्जियां (cruciferous vegetables) जैसे कि – बोक्रली गोभी, पत्तोगोभी, फूलगोभी, चिकने हरे पत्तेदार सब्जियां, करम साग या सरसों का साग, में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, शोध में पाया गया है कि i3c supplements शरीर में होने वाने वाले कैंसर रोग की रोकथाम के लियें बहुत ही लाभदायक है ।

http://bumpercollections.com/black-pepper-uses-for-human-health-problems/

i3c supplements का कार्य कि शरीर में पायें जाने वाले एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (एएचआर) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करने का होता है जो कि शरीर की आंतो में उपस्थित खराब बैक्टरिया को नष्ट करने या उसको हटाने का कार्य करता है ।

 

 cancer treatments, instestine cancer alternative treatments, colon cancer treatments treatment for instestine cancer, cancer treatment centers, alternative cancer treatment
करी पत्ता के फायदों से अगर आप हैं अनजान है तो, जान लिजियें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी कर देता है दूर

 शोधकर्तोओं के अनुसार ये पाया गया है कि करी पत्तियों में कार्बाज़ोल एल्कोलोइड जो कि एक एंटी-डायरियल की तरह काम करता,  में एंटीआक्सीडेंड जैसी कारक क्षमता होती है जो शरीर को कोलोरेक्टल कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर जैसे अलग-अलग कैंसर से बचाने में मदद कर सकती है।

करी पत्ता, मतलब कि अगर आप पुरानी जडी बूटी या पुराना आयुर्वेद उपचार या अच्छे स्वादिष्ट दार भोजन को पंसद करते है तो आश्चर्यजनक उपयोग और करी पत्तियों के लाभ: से परिचित होना कोई साधारण बात नही है। करी का पत्ता घर में बने पकवान के साथ शरीर से जुडी समस्या का समाधान करने में भी मददगार होता है़

जैसे कि –
1. भूख को बढाने में सहायक
2. स्वास्थ्य शरीर रखने मे सहायक
3. बाल की देखरेख मे कारगार
4. त्वचा की देखभाल के लिये भी मददगार

Public health, public health treatment, public health treatment tips, ayurvedic tips for hair fall, hair fall problem, hair fall treatment ayurvedic tips, hairloss, treatment of digestion system, digestion system public health management, control public blood cholesterol, blood cholesterol treatment, blood cholesterol ayurvedic treatment, skin care problem treatment tips,

इसके अलावा भी करी पत्ते के सेवन से कई तरह के लाभ होते है जो शरीर को स्वास्थय रखने में सहायक होते है, लेकिन ये सब जानने से पहले करीपत्ता क्या होता, इसका प्रयोग कैसे किया जाता है, इससे होने वाले आश्चर्यजनक 10 फायदे ये सब जानेगे ।

करीपत्ता की ज्यादा जानकारी के लियें यहां पढे