Burn your Tummy Fat Fast, use 5 super foods – पेट की चर्बी तेजी से करे कम, आपनायें ये 5 सुपर फूडस

व्यस्त जीवन में शरीर की देखभाल करना मतलब की Health Management करना बहुत ही मुश्किल हो गया है, उल्टा – सीधा खान करना, वसा युक्त फास्ट (Carbohydrates Fast Food) का सेवन करना शरीर के स्वास्थय – Healthy Fitness के लिये बहुत ही खतरनाक साबित होता आ रहा है, जिसके सेवन से मोटापा की समस्या –  health fat problem होना भी एक बहुत ही गम्भीर समस्या है ।

शरीर का मोटापन (health fat problem) होना शऱीर के स्वास्थय के लियें हानिकारक ही नही बल्कि होने वाली खतरनाक बीमारियों का कारण भी बन जाता है ।

मोटापे से सम्बन्धित समस्या है Tommy Fat (पेट की चर्बी बढना) जिससे कि पेट के आकार बढ जाता है और शरीर बेढोल होने की स्थिति में होता है ।

अगर एक बार पेट की चर्बी बढ जाती है तो उसको Control करना बहुत ही असंम्भव होता है और इससे वसा की मात्रा शरीर में बढती चली जाती है । यह आपके शरीर को अनैतिक बनाता है और इससे छुटकारा पाने में भी मुश्किल होती है। न केवल आपकी शारीरिक उपस्थिति इसमें शामिल है बल्कि पेट की चर्बी या पेट निकल आने से यकृत रोग, मधुमेह और रक्तचाप का खतरा भी बढ़ जाता है।

यदि आप अपने पेट की चर्बी को नियत्रिंत करना चाहते हैं तो आपके अपने खाने पीने का तरीका या Diet Program को बदलना होगा, मोटापा को control के लिये बहतु से तरीके है आये जाने कुछ Super Foods के बारे में जिनके सेवन से आप अपने शरीर के वजन को कम कर सकते है –

  1. टमाटर के सेवन से कम करे अतिरिक्त चर्बी (lose weight or lose tummy fatty to use Tomatoes ) – टमाटर एक ऐसा फल है जिसका प्रयोग कई सब्जियों के संयोजन में भी प्रयोग किया जाता है। इसमें एक यौगिक 9-ऑक्सो-ओडीए पाया जाता है। यह यौगिक रक्त में लिपिड को कम करता है और इसके बदले में पेट के वसा को जला देता है। यह शरीर चयापचय दर मतलब की Digestion System में भी सुधार करता है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट्स और लाइकोपीन (Antioxidant & lycopene) की उपस्थिति होने से झुर्री, कैंसर और खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के खिलाफ लड़ने में यह मदद करता है। लौह और पोटेशियम पोषक तत्वों (potassium element for healthy fitness) के शक्तिशाली स्रोत भी टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाये जाते है,  स्वस्थ शरीर के लिए अपने दैनिक व्यंजनों में टमाटर को जरूर शामिल करें।

 

  1. पपीता का सेवन से वसा कम होता है – (lost carbohydrates to use Papaya) – पपीता में पेपेन एंजाइम की उपस्थिति सूजन को नियंत्रित करने और भोजन को तेजी से तोड़ने में मदद करती है, यह उचित भोजन पाचन के लिए भी बहुत अच्छा है। जिसकी वजह से हमारा Digestion System और भी मजबूत हो जाता है और इसके सेवन से वसा युक्त फैट की उपास्थिती न के बराबर होती है ।

सुबह के समय नाश्ता में आप पपीता का सेवन करना न भूले, इसके सेवन से आप पूरे दिन अपने आप को तरोतजा महसूर करेगे बल्कि ये आपको Slim रखने में भी आपकी मदद करेगा ।

  1. Green Tea के प्रयोग से कम होता है वजन (lose your weight to use Green Tea) – Green tea को नींबू के (lemon) साथ दिन में दो या तीन  कप लेना, आपके न केवल स्वास्थय के लियें लाभदायक है बल्कि आपके शरीर में उपस्थित वसा को कम करने में भी काफी सहायक है और इससे ज्यादा belly fat को कम करने में भी अत्यधिक मददगार है ।

यह बहुत प्रभावी है क्योंकि एक कप हरी चाय एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, चयापचय दर में सुधार करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी हटा देता है। इसके अतिरिक्त, यह मानसिक तनाव से मुक्त होने में सांस और एड्स को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक कप हरी चाय से लगभग 10-15 कैलोरी जलती है।

  1. बादाम का सेवन असरदायक है वजन कम करने में (Almonds is helpful to lose weight ) – बादाम बहु संतृप्त (poly saturated) और अल्प संतृप्त (mono saturate) वसा (fats)  के साथ ओमेगा का एक समृद्ध स्रोत हैं। हालांकि इसमे कैलोरी उच्च मात्रा में होती है लेकिन विटामिन ई की उपस्थिति, प्रोटीन और फाइबर का उच्च स्तर भूखों को नियंत्रित करने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। बदले में यह आपको फ्लैट पेट (slim flat tummy) देता है। कैलोरी भोजन में कम होने के कारण, अपने स्नैक, सलाद या व्यंजनों में भुना हुआ बादाम शामिल करें।
  1. सेब से बनी हुया सिरका या सेब रस वसा को कम करने में सहायक (Apple Cider Vinegar helpful for losing carbohydrates ) – ऐप्पल साइडर सिरका को एक कुनकुने पानी के गिलास मे लेकर सेवन करने में वसा को जलाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह आपके शरीर में जल प्रतिधारण को कम करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटा देता है। यह भोजन की उचित पाचन (digestion of food) में भी मदद करता है और आपकी आंत में हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है (kills the injurious bacteria in your intestine)। हमेशा याद रखें, कि ये सुपर खाद्य पदार्थ पेट की वसा जलाने में मदद तो करते हैं किन आपको और अच्छा परिणाम के लिए कुछ व्यायाम योजना भी अपने दैनिक जीवन में शामिल करनी होगी। आशा है कि आप सीखें कि कैसे अपनी पेट या शरीर में उपस्थित वसा को जलाएं और जंक फूड, गहरी तला हुआ भोजन, खराब वसा, कृत्रिम मिठास और सोडा  खाने से बचें।