Benefits of coconut oil for weight loss programs results – वजन घटाने के लिये नारियल का तेल फायदेमंद

नारियल का तेल का प्रयोग weight loss programs results (वजन घटाने की प्रक्रिया का परिणाम) के लियें अतयन्त उपयोगी माना जाता है यह बहुत फायदेमंद होता है और इसमें पायें जाने वाले पौष्टिक गुण पूर्ण रूप से Natural होते है, जिसकी वजह से नारियल तेल का इस्तेमाल करने से शरीर में किसी भी तरह के हानिकारक प्रभाव नही होते है । नारियल तेल weight loss के साथ त्वचा को मुलायम रखना व बालों को झडने से (Hair Fall) बचाने के लिये भी लाभकारी है ।

आज के समय में हम घर पर खाना बनाने के लियें जो भी तेल का प्रयोग करते है उन सभी में fat की मात्रा पायी जाती है जिससे कि आमतौर पर weight gain for beginners (शुरआत में बढने वाले वजन) की समस्या अधिक होना आम बात है और इसके साथ साथ इनकों कभी कभी अतयन्त गंभीर रोगो का सामना करना पडता है । इसीलियें गम्भीर बीमारियों से बचने के लियें जल्द से जल्द weight loss program for beginners (शुरूआत से ही वजन को कम करने की प्रक्रिया) को करना आवश्यक हो गया है ।

लेकिन अगर हम नारियल तेल के उपयोग वजन घटाने के लिये (lose weight) खाना बनाने में करते है तो इससे वजन बढने के बाजाय घटता है क्योें कि नारियल तेल में वजन घटाने के लियें (weight loss in coconut oil) फैट बिल्कुल नही पाया जाता है जिससे कि कैलारी बर्न होती है और नारियल तेल का उपयोग वजन घटाने के लियें लाभकारी होता है । आपको मालूम होना चाहियें कि 1चम्मच नारियल तेल में कैलोरी की मात्रा या (calories in coconut oil 1 table spoon) 117 कैलोरी होती है जो कि लगभग 12 ग्राम saturated fat यानि कि नमी से युक्त वसा के बराबर होता है ।
कुछ महत्वपूर्ण बाते वजन को कम करने के लियें – (Some Important Tips for loss Program Weight) –

  1. वजन घटाने के लियें नारियल के कच्चे तेल का सेवन करें (Use Crude Coconut Oil for weight loss )।
  2. नारियल का तेल से फैट तुरंत एनर्जी में बदल जाता है। (coconut oil converts fat to calories )
  3. यह मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड से बना है। ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड की मात्रा अगर ज्यादा होती है तो इसकी वजह से वजन बढने की chances और अधिक हो जाते है ।

Loss Weight Program Process from Coconut Oil (नारियल तेल के माध्यम से वजन घटाने के लिये कुछ प्रक्रिया) –

1. कैसे हम नारियल तेल के माध्यम से मोटापा कम करते है – (lose weight to use coconut oil)
शोध मे पाया गया है कि जिसको जानकर आपको बडा आश्चर्य होगा कि यदि हम लगातार एक महीने तक नारियल तेल का प्रयोग किया तो हमारा वजन 4 से 6 पाउंड मतलब कि करीब 3 किलो तक कम किया जा सकता है । मतलब कि नारियल तेल का सेवन तेजी से वजन घटाने (lose weight fast) के लिये अत्यन्त लाभकारी है , और ऐसा ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड का नारियल तेल में उपस्थित होने से होता है ।
आज के समय में बाजार या market से खरीद कर खाया हुआ सामान में बहुत ही low quality के फैट होते है जो कि शरीर में जाकर जम जाते है, और धीरे धीरे वजन बढने में सहायक होते जाते है । नारियल तेल में किसी भी प्रकार का फैट नही पाया जाता है और ये कैलाेरी को उर्जा में परिवर्तित कर देता है जो कि वजन घटाने में बहुत ही लाभकारी होता है ।

2. एनर्जी बढाने के लियें ळाभकारी है नारियल तेल (Good Source to increase Calories) – नारियल तेल को पाचना बेहद आसान होता है, इसमें मध्यम श्रंखला में ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड पाया जाता है ये एसिड शरीर में पाया जाने वाला मेटाबाल्जिम को बढाता है जो कि फैट को एनर्जी के रूप में परिवर्तित कर देता है ।

3. भूख को कन्ट्रोल करने में अत्यधिक सहायक होता है नारियल का तेल (Coconut Oil helps to control appetite)
नारियल तेल में कार्बोहाइड्रेट एवं कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिसके सेवन से जल्दी जल्दी भूख लगना कम हो जाती है, और भोजन के प्रति लालसा धीरे धीरे समाप्त हो जाती है । कम से कम दैनिक आहार में 2 से 3 चम्मच नारियल तेल को प्रयोग में लाना चाहियें ।

4. वजन घटने के एक और कारण, तेजी से फैट का जलना भी है (Weight loss reason to reduce fat)
नारियल तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड जो कि शरीर में पाया जाने वाला मेटाबाल्जिम को बढाता है जिससे कि इसमें फैट की मात्रा बिल्कुल नही होती है और यह शरीर की कोशिकाओं में फैल जाता है जिससे कि फैट एनर्जी में परिवर्तित हो जाता है । अत्यधिक एनर्जी loss के कारण ये कम समय में वजन घटाने (lose weight fast) का काम करता है ।

5. हार्मोन्स के सन्तुलन को भी manage करना – (Manage to Balance Harmon’s System )
इनदिनों हार्मोन्स के असन्तुलिल होने की वजह से ही मोटापा बढ रहा है, हर लोग वजन घटाने के लियें तरह तरह के प्रयाह कियें जा रहे है । नारियल तेल का सेवन वजन घटाने के लियें अत्यन्त ळाभकारी होता है जो कि हार्मोन्स का सन्तुलित करने में पूरी तरह से सक्षम है, जिसमे कि यह कैंडिडा नामक इस्ट को कम करने का काम करता है ।

कैंडिडा नामक इस्ट जिसके सेवन मात्र से ही वजन बढता है । अतः इसका सेवन कम से कम मात्रा में की जाना चाहियें ।

योगा करके घटाया जा सकता है वजन, जाने कैसे