चेहरे मे होने वाले मुहांसों का करे घरेलू इलाज – acne treatment with Home Remedies

चेहरे मे होने वाले मुहांसों का करे घरेलू इलाज – Control acne treatment with Home Remedies

आजकल के दौर में हर लोग सुन्दर दिखना चाहता है, क्यों कि कही न कही चेहरे का सौन्दर्यता का महत्व हर क्षेत्र में प्रभाव रखता है और लोग बहुत ही व्यवस्त होने के कारण अपने स्वास्थय में ध्यान नही दे पातें, जिसका एक कारण चेहरे से सम्बन्धित समस्यायों का होना भी है और चेहरे मे काले धब्बे, मुहासें (acne and black spot problems) होने के कारण कभी कभी कुछ लोग खास तौर पर पे लडकियां अपना आत्मविश्वास खो देती है ।

त्वचा की देखलाभ करना (sensitive skin care) बहुत ही जरूरी होता, उलटा सीधा खान पान से, कम पानी पीने से, चेहरे को ठीक तरह से न साफ करने में, पेट न साफ होने से और भी बहुत से ऐसे कई कारण है जिसकी वजह से dry skin care (रूखी त्वचा) की समस्या हो जाती है और इसके साथ acne problem (मुहासे की समस्या) जैसी समस्या का सामना करना पडता है ।

इसीलियें मुहासों व काले धब्बों से बचने (acne and black spot treatment) के लियें कुछ घरेलु उपाय बता रहा है, ध्यान से पढें –

चेहरे में हुये मुहासे का करे घरेलु इलाज –- Home Remedies for acne treatment on face  

पुदीने का इस्तेमाल करे (Use To Mint) :

  1. पुदीने में काफी मात्रा में मेंथॉल होने के कारण ये मुहांसे से होने वाली जलन को कम करता है । जिससे चेहरे पर होने वाले मुहासे जल्द ठीक हो जाते है ।
  2. आप पुदीने को पीसकर उसके रस को अपने मुंहासो पर लगाये और कुछ समय बाद उसे पानी से धो ले ।

मेथी का प्रयोग करे (Use To Fenugreek) :

मेथी एक प्रकार की जडी बूटी होती है जिसके बीज चेहरे को साफ़ रखने में सहायक होते है, जिसके माध्यम से चेहरे में होने वाले मुहासों का उपचार किया जा सकता है। मेथी के पत्तो का या मेथी के बीजो को उबालकर आप इनका पेस्ट बनाकर, चेहरे पर निकले हुयें Pimple के ऊपर लगाकर Use कर सकते है, और 15 minute लगाये रखने के पश्चात और फिर पानी से धो ले ।

खीरा है उपयोगी (Use To Cucumber) :

वैसे तो हम सभी जानते है कि खीरे का सेवन करना शरीर के लिये लाभदायक होता है, क्यों कि खीरे में पर्याप्त मात्रा में minerals बिटामिन्स होता है तो शरीर के लियें बहुत ही लाभदायक होता है । इसके साथ खीरा हमारे चेहरे से सम्बन्धित सभी प्रकार की समस्यों को हल करने में सहायता प्रदान करता है ।

खीरा हमारी त्वचा को भी स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होता है, चेहरे में खीरे का use करने से हमारे चेहरे पर निखार आ जाता है और हमारी त्वचा ग्लो करने लगती है, आप खीरे के पेस्ट को अपने मुंहासो में प्रयोग करके देखे जरूर लाभ मिलेगा ।

एलोवेरा आजमाए (Use to Aloe Vera) :

एलोवेरा एक प्रकार का प्राकतिक दवा है जो कि बहुत ही गुणकारी औषधि है, अगर आपको एक्ने से जल्दी छुटकारा पाना (treatment acne) है तो एलोवेरा का बहुत जल्दी इस्तेमाल करना शुरू कर दे ।

इसका रस चेहरे पर निकलने वाले कील – मुंहासो मे लगाने पर बहुत जल्दी ठीक हो जाते है. अपने चेहरे को खुबसूरत बनाये रखने के लिए भी आप एलोवेरा का प्रयोग कर सकते है.

acne and black spot treatment, acne problems, acme treatment, acne skin care, acne complex, adult acne treatment, acne control, skin care , acne care, adult acne, acne skin care products, treatment for acne, control acne

चेहरे पर नींबू के रस लगाने पर मुहांसे नही आते (No Pimples Apply lemon juice on the face) :

नींबू एक ऐसा प्राकतिक श्रोत है जिसका प्रयोग करना शरीर के लियें बहुत ही लाभदायक है, नींबू बडी आसानी से खरीदा जा सकता है और इसका सेवन भी किया जा सकता है ।

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन C और antioxidants पाया जाता है जो कि फेस में होने वाले  black spots और मुहासे को आने से रोकेने का काम करते है जिससे आपके चेहरे में प्राकृतिक निखार आएगा और मुंहासो को दूर करेगा. नींबू का रस लगाकर चेहरे को करीबन 30 minute बाद ही साफ़ पानी से धोना है ।

acne and black spot treatment, acne problems, acme treatment, acne skin care, acne complex, adult acne treatment, acne control, skin care , acne care, adult acne, acne skin care products, treatment for acne, control acne

शहद का फेस पैक बनाकर कील मुंहासे दूर करे (Make Honey face pack) :

जब बात चेहरे की आती है तो सबसे विश्वसनीय और असरदार घरेलु उपचार में शहद का नाम सबसे पहले आता है, शहद में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, रोगाणुरोधी, और सुखदायक प्रभाव (antioxidant, antimicrobial, and soothing effects) चेहरे में होने वाले मुहांसो और हर तरह की समस्यों का निवारण है ।

दलिये का फेस पैक लगाये (Face pack made of minced) :

दलिया जो कि गेहुं से बना हुआ एक प्रकार का मिश्रण है, जिसका आकार गेहुं के छोटे छोटे आकार के टुकडे से मिलकर बना होता है । गेहुं का सेवन वैसे ही शरीर के लियें लाभदायक होता है और इसमें पाया जाने वाला  vitamin B12 शरीर के चेहरे में होने वाले मुहासे और काले धब्बों जैसी समस्यायों के निवारण के लियें सहायक रहै ।

दलियें से बने पेस्ट को मुंहासो में करीबन 20 मिनट तक लगाने के पश्चात इसे पानी से धो ले ।

acne and black spot treatment, acne problems, acme treatment, acne skin care, acne complex, adult acne treatment, acne control, skin care , acne care, adult acne, acne skin care products, treatment for acne, control acne

दाग धब्बों के लिए इस्तेमाल करे आलू (Stain potato) :

कच्चे आलू जो कि हमारे घरों में सब्जी के रूप बहुत ही प्रयोग होते है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि जमीन के अन्दर से होने वाले आलू में Vitamin c, vitamin k, vitamin d जैसे लाभदायक विटामिन पाये जाते है जो चेहर में होने वाले काले मुहासे और चेहरे से सम्बन्धित सभी प्रकार की समस्यायों का निवारण के लियें बहुत ही सहायक होते है ।

आप इन्हें अपने मुंहासो पर लगाये. इसके अलावा भी आप आलू को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर प्रयोग कर सकते है. आलू का रोजाना उपयोग आपको बहुत फायदा देगा.

इन उपायों को अगर आप अपनाते है तो धैर्य के साथ इन सब उपायों को अपनायें क्योंकि आयुर्वेदिक उपचार धीरे – धीरे असर करते है. अगर आप लगातार यह करते रहेंगे तो आपको भी दाग – धब्बो से छुटकारा मिल ही जायेगा और चेहरे में निखार भी आने लगेगा ।