grape juice benefits for healthy fitness – अंगूर रस के फायदे स्वास्थय शरीर के लियें

अंगूर का वैज्ञानिक नाम विटिस विनिफेरा (Vitis vinifera) है। मुख्यतः अंगूर दो तरह के होते है एक काला रंग का और दुसरा हरा कलर का, ये दाना अत्यधिक रस-भरा और मीठा होता है और अपनी इसी कोमलता और मिठास की वजह से यह लोगों को अति-प्रिय भी होता है। अंगूर आपके स्वाद के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए यानि Grape Juice For Healthy Fitness के लिये भी अत्यंत फायदेमंद हैं। यह पोषक तत्वो का घर माना जाता है। अंगूर का रस या अंगूर फाइबर, प्रोटीन, तांबा, लोहा, फोलेट, ए, के और बी 2 का एक प्रचुर स्रोत से भरा हुआ होता हैं। इसमें उत्तम क्वालिटी के एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी गुणों के साथ-साथ, फिनोल और पोलीफेनॉल्स भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अंगूर में पानी भी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में यानि की Digestion Problem मे भी सहायता करता है। अंगूर के यह पोषक तत्व इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी बना देते हैं।

आप इसे साबुत भी खा सकते हैं या फिर इससे बनी हुई रस (Grapes Juice), वाइन, सिरका, जैम, जूस, जैली, अंगूर-बीज और किशमिश आदि का भी सेवन भी Healthy Fitness के लियें कर सकते हैं।

अंगूर रस के फायदे – Angur ras  ke Fayde in Hindi1. 

  1. कैंसर का इलाज का करे समाधान – Grapes for Cancer Treatment  in Hindi

2.बीज का अर्क है स्मरणशक्ति का सफल उपचार – Grapes Juice Good for Memory in Hindi

3. कोलेस्ट्रॉल को कम  करने मे सहायक – Grapes Juice  for Lowering Cholesterol in Hindi

4. हृदय को स्वस्थ रखने में  लाभकारी – Grapes  Good for Heart in Hindi – अंगूर या फिर रेड वाइन का नियमित रूप से उपभोग करने से आप अंगूर के उत्कृष्ट हृदय स्वास्थ्य सम्बंधित लाभों का लुफ्त उठा सकते हैं। यह ब्लड क्लॉट के खतरे को कम करता है, रक्त वाहिकाओं को पहुँचने वाली क्षति से संरक्षण प्रदान करता है और स्वस्थ रक्त-चाप बनाये रखने में सहायक है। अंगूर में मौजूद पोटेशियम की वजह से, यह उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करने में मददगार है।

5. थकावट को दूर करने में सहायक – Grapes for Energy in Hindi – अंगूर थकान से लड़ने के लिए और ऊर्जा के स्तर में सुधार के लिए एक आदर्श नाश्ता माना जाता है। अंगूर विटामिन एवं मैग्नीशियम, फास्फोरस, लौह और तांबा जैसे खनिजों से भरपूर होता है। यह सभी पोषक तत्व एक साथ काम कर, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और ऊर्जा प्रदान करने के साथ थकान को कम करने में मदद करता है।

6. दृष्टि की देखने क्षमता बढाने के लियें – Grapes Good for Eye in Hindi

7. कब्ज की समय्या से दिलाते हैं राहत – Grapes For Constipation in Hindi – अंगूर और अंगूर का रस दोनों कब्ज के उपचार में उपयोगी होते हैं। अंगूर में फाइबर मुख्य रूप से अघुलनशील फाइबर से बना है जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह पाचन की समस्या को कम करता है और नियमित मल-त्याग क्रिया को बढ़ाता है।

8. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखने में सहायक  – Grapes for Immune System in Hindi – डिटॉक्सिफिकैशन प्रक्रिया, शरीर के स्वस्थ रहने के लिए अनिवार्य होती है क्योंकि इस प्रक्रिया के अन्तर्गत शरीर को हानिकारक विषाक्त प्रदार्थों से छुटकारा मिलता है। शरीर में विषाक्त पदार्थों का स्तर बढ़ने से आपको थकान, कमजोरी, सूजन, पाचन विकार के साथ ही त्वचा की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। अंगूर एक प्राकृतिक मूत्र-वर्धक होने की वजह से डिटॉक्सिफिकैशन क्रिया में मदद करता है।

9. हड्डियों को मज़बूत बनाने में – Grapes for Bones in Hindi – अंगूर में विभिन्न पोषक तत्व आपके हड्डियों को पोषित कर उसे मजबूत व स्वस्थ बनाते हैं। तांबा, लौह, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व हड्डी गठन (Bone Formation) और उन्हें मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप Juice बनाकर या फिर सबूत खा सकते है जिसे न तो छिलने की tension होती है न काटने की. इनमे में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई पाया जाता है. अंगूर के लाजवाब स्वाद से तो हम सभी परिचित हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होता है कि ये सेहत का खजाना भी है.