बालों के झड़ने से हो चुके है परेशान तो अपनायें ये घरेळू टिप्स – Hair loss cure home remedies

निरन्तर समय के साथ आगे जाते हुये हम अपनी और अपने स्वास्थय से सम्बन्धित सम्ययाओं पर ध्यान नही दे पातें जिसकी वजह से हमें कई प्रकार की स्वास्थय से सम्बन्धित सम्सयाओं का सामना करना पडता है जिसमे कि एक बहुत आम समस्या है बालों का झड़ना (hair loss) ।

बालों का झड़ना (hair loss) की समस्या इन दिनों लोगो को परेशान किये हुये है, और लगभग 70% लोग इस बालों की झड़ने की समस्या से प्रभावित है ।

बालों का झड़ना पुरूषों (hair loss in male) ही नही बल्कि महिलायें ( hair loss in women ) भी इस समस्या से निजात पाने के लियें परेशान है और सर्वे में पाया गया है कि hair loss की समस्या  teenage male में सबसे ज्यादा पाया जा रही है ।

इस पोस्ट में बालों के झड़ने से सम्बन्धित ( hair loss information ) समस्याओं के कारण व समाधान का विवरण अच्छी तरीके से समझाया गया है, नीचें दी गयी बातों को ध्यान से पढें  –

बालों के झड़ने के मुख्य कारण – causes of hair loss in teenage male

  1. आपके खानपान में विटामिन्स की कमी होना (Lack of protein in your diet)
  2. आयरन की कमी होना – (Iron deficiency )
  3. धूम्रपान करना
  4. जिम में testosterone supplements का प्रयोग करना (Use of testosterone supplements in gym)
  5. पूरानी बीमारियों के प्रभाव से जैसे कि आपको पहले कभी डेंगू, टी.बी., टायफाइड से संक्रमित होने की वजह से शरीरिक कमजोरी हो जाती है, जिसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या बनी रहती है (Past illnesses (dengue, TB and typhoid))
  6. बालों में गंदगी जम जाना – अक्सर हम लोग जब कभी भी बाहर निकलते है तो कई तरह की गंदगी बालों में इकट्ठा हो जाती है और जम जाती है जिसकी वजह से बालों की कोशिकाओं में विकास रूक जाता है
  7. बालों मे dandruff होना बालों का मुख्या कारण हो सकता है

बालों की समस्या से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है हर कोई बालों को पहले जैसे घने (hair restoration) और सुन्दर चाहते है और इसके अलावा बालों का वैसे ही घना होना (hair regrowth), चमकना, मजबूत होना लोगों की प्रथम प्राथमिकता में आता है । वैसे तो बालों के झड़ने के रोकथाम के लियें बहुत से तरीकें ( hair loss treatments ) इन दिनों market में उपलब्ध है

बालों को झड़ने से रोकने के लियें उपाय – (natural cure for hair loss)

नारियल के तेल है राम बाण बालों के झड़ने से बचने के लियें- नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए करीब 20 ml नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें। इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी।

मेथी के दाने भी मददगार जाने कैस प्रयोग मे ले – मेथी के दाने नारियल तेल में मिलाकर सिर में लगाने से भी बाल झड़ने रुक जाएंगे। इसके लिए थोड़े से मेथी दाने लें और उन्हें नारियल तेल में फ्राई करें। ठंडा होने के बाद इससे सिर के बालों की जड़ों तक मालिश करें। इस तरीको को हफ्ते में 2-3 बार करें।

मेहंदी के साथ सरसों का तेल मिलाकर लगाने से होंगे फायदें – आमतौर पर लोग सिर में मेंहदी चमक और रंग पाने के लिए लगाते हैं लेकिन लोग कम ही जानते हैं कि मेंहदी बालों को झड़ने से भी रोकती है। इसके लिए मेंहदी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में उबालें और ठंडा होने पर उस तेल से सिर की मालिश करें। इस तरीके से हफ्ते में 2-3 बार मालिश करें और कुछ ही वक्त में बालों का झड़ना रुक जाएगा।

दही और बेसन का जादू से मिलेगी निजात बालों के झड़ने से – दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें। हर हफ्ते ऐसा करें, कुछ वक्त में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

शहद और जैतून का तेल का आर्युवेदिक मिश्रण का अहम सहायक – जैतून का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, लेकिन बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसे शहद के साथ मिलाकर बालों की जड़ों तक लगाएं। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें, बालों का झड़ना रुक जाएगा।

आंवला, रीठा और शिकाकाई देता है बालों को मजबूती – आंवला, रीठा और शिकाकाई को hair fall treatment में रामबाण माना जाता है। आजकल बाजार में इनसे बने शैंपू भी मौजूद हैं, लेकिन उनमें केमिकल्स होने की वजह से बालों पर नुकसान दिखता है। ऐसे में घर पर ही आंवला, रीठा और शिकाकाई का मिक्सचर बनाकर
बालों में लगा सकते हैं।

घर मे बना हुआ शैंपू और भी ज्यादा फायदेमंद, रोके बालों का झड़ना –

  • इसके लिए आंवला 250 ग्राम, रीठा और शिकाकाई भी 250-250 ग्राम लें और लोहे के एक बर्तन में रात भर के लिए भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे एक साथ लोहे के बर्तन में ही उबाल लें (करीब डेढ़ लीटर पानी के साथ) तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए। ठंडा होने पर मिक्सचर को छान लें और स्टोर करके रख लें।
  • हर दूसरे दिन इससे सिर की मालिश करें और फिर चंद दिनों में जबरदस्त कमाल दिखेगा। बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा।

अमरूद की पत्तियां का सेवन बालों का मजबूती प्रदान करने में उपयोगी – अमरूद की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला ना पड़ जाए। इसके बाद पानी को छानकर, ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं। लगातार ऐसा करने से कुछ ही वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

नींबू और केला का मिश्रण बालों की मजबूती के लियें अत्यन्त उपयोगी – केले को मैश करके उसमें नींबू का रस मिलाएं और उसे बालों में जड़ों तक लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा। साथ ही यह तरीका गंजापन भी रोकने में सहायक है। सिर पर जहां बाल ना हों वहां केले और नींबू का पेस्ट लगाएं, रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ वक्त में वहां बाल उगने शुरू हो जाएंगे।

जसवंत (Hibiscus) के फूल से पायें बालों की समस्या से छुटकारा – Hibiscus यानि जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए। अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं। रोजाना इस तेल से सिर की मालिश करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी।

प्याज का रस है मददगार बालो को झड़ने से बचने के लियें – प्याज का रस हेयर फॉल कंट्रोल में काफी फायदेमंद है। इसलिए या तो प्याज को काटकर बालों की जड़ों तक मालिश करें या फिर उसका रस निकालकर जड़ों में लगाएं। इससे बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। दरअसल प्याज बालों में collagen की मात्रा को बढ़ाता है जिससे बालों की growth होती है।

Hair fall कंट्रोल के लिए ध्यान रखें ये बातें – (hairloss information to Keep safe hair)

  • जब भी आप शैंपू करें तो कम से कम 3-4 घंटे पहले गुनगुने तेल से मालिश करें। सरसों या नारियल तेल से मालिश करना ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • गीले बालों में कभी भी कंघी ना करें। ऐसा करने से बालों की जड़ें खिंच जाती हैं और वो कमजोर हो जाते हैं।
  • खान-पान सही रखें।
  • बालों को खोलकर ना रखें। जब जरूरी हो तभी खोलें।
  • हफ्ते में एक बार बालों को भाप जरूर दें।
  • टेंशन और स्ट्रेस ना लें।
  • नियमित योगा करें।

गंजेपन की समस्या के कारण और इसका समाधान