healthiest fruit juices drink benefits in hindi – स्वास्थयवर्धक फलों के जूस के सेवन के फायदें

आजकल के दौर में लोग के बीच सबसे ज्यादा Fruits के सेवन का प्रचलन बढ गया है, लगभग हर इन्सान अपने आप को फिट रखने के लियें मतलब कि अपने आप को healthiest  रखने के लियें Fruits खातें है, लेकिन फलों के अलावा फलों के जूस मतलब कि Fruit juices शरीर के लियें बहुत ही लाभदायक और natural foods या natural Juice Drink होते है ।

Real juice ke fayade की बात करें तो इसमें उपस्थित विटामिन, खनिज, एंजाइम और प्राकृतिक शर्करा जो कि भरपूर मात्रा में फलों के रस में पायी जाती है, जिसके सेवन मात्र से ही शरीर में उपस्थित कई तरह की बीमारियों को जड़ से उखाड फेकने में सहायक और अच्छी healthiest fitness मिलती है ।

वैसे तो fruit juices recipes  जो होती है, उसे कई प्रकार से तैयार किया जा सकता है, कई फलों के मिश्रण या फलों तथा अन्य natural foods का मिश्रण से  healthiest fruit juices तैयार कर सकते है जो कि शरीर के लियें बहुत ही उपयोगी और लाभकारी होता है ।

सबसे बढिया homemade fruit juice recipes होती है जो कि केवल घर में तैयार की जाती है जिसकी वजह से फलों के रस में मिलने वालें विटामिनस और एनजाइम फलों के जूस (fruit juices) में उपस्थित होते है जो कि शरीर के लियें अत्यन्त लाभकारी होता है

यदि फल के रस (fruitjuice) में चीनी और पानी ना मिलाया जाए तो यह बहुत स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक माना जाता है। घर पर तैयार फल का रस पीने या homemade fruit juice recipes drink से उसमें स्‍वाद और गुण दोनों ही बरकरार रहते हैं। फ्रूट जूस में मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन ग्लो करती है। माना जाता है कि फ्रूट जूस को हमारा शरीर जल्दी एबजॉर्ब कर लेता है इसलिए स्किन पर भी इसके परिणाम जल्दी दिखाई देते हैं।

कुछ फलों के रस बहुत ही पौष्टिक होते हैं और शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। इससे कई बीमारियां भी दूर होती है। यदि आप मोटापा अत्यधिक परेशान हैं तो रोजना फल का रस पीजिये, इससे आपके शरीर में जमी चर्बी घटेगी।

वैसे तो list of fruit juice की बात करें तो जितने सारे फ्रूट है लगभग सभी का रस फायदेमंद होता है लेकिन कुछ ऐसे Fruit है जिनका Fruit Juice काफी फायदेमंद होता है, नीचें types of fruit juices and benefits के बारे में बताया गया है  – जैसे कि

1. सेब का रस

इसें विटामिन ए, बी और सी होता है। साथ ही इसमें मिनरल्‍स जैसे, कैल्‍शियम, मैगनीशियम, फास्‍फोरस और पोटैशियम होता है। सेब का रस गठिया का दर्द ठीक करता है पेट साफ रखता है। इससे कब्‍ज की भी परेशानी सुलझती है।
ज्यादा जानकारी के लियें यहां पढे

2. आम का रस

इसमें विटामिन ए और खूब सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि त्‍वचा को बूढा होने से रोकता है। यह त्‍वचा में कसाव बनाए रखता है और इसे चमकदार बनाता है।
ज्यादा जानकारी के लियें यहां पढे

3.अंगूर का रस

अंगूर का रस पीने से कब्‍ज, दिल का रोग, शरीर में पानी की कमी, गठिया, टीबी, लीवर की बीमारी और कई प्रकार की एलर्जी में बहुत फायदा होता है।

4. कीवि

इसमें विटामिन सी और आयरन होता है। इसमें फाइबर होता है जो कि कब्‍ज और पाचन तंत्र की सारी समस्‍याओं को ठीक करता है। इसके अलावा यह खून से सारा कोलेस्‍ट्रॉल भी बाहर निकालता है।

5. नींबू का रस

नींबू का रस पीने से शरीर से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और स्‍किन चमकदार बन जाती है। इसमें विटामिन बी, सी और पी होता है जो कि खून की नली को साफ करने में मदद करते हैं। नींबू, शहद और गरम पानी पीने से मोटापा दूर होता है ।

6. संतरे का रस

इसको पीने से शरीर में एनर्जी आती है क्‍योंकि इसमें बहुत से विटामिन और मिनरल मिले होते हैं। संतरे के रस का नियमित सेवन करने से बवासीर की बीमारी में लाभ मिलता है। रक्तस्राव को रोकने की इसमें अद्भुत क्षमता है।

7. अनानास का रस

इसमें विटामिन बी और सी होता है जो कि पाचन शक्‍ति को बढाता है। साथ ही खून की खराबी को सही करता है और सर्दी-जुखाम और गला दर्द सही करता है। जानिये

8. पपीते का रस

यह कब्‍ज की समस्‍या दूर करता है और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है।

वैसे तो मार्केट में बहुत तरह के fruit juice brands उपस्थित है जिसमें कि popular brands जैसे कि Dabur, Tropicana Products, Minute Maid, Safal, Ceres Fruit Juices और भी कइ तरह के popular brands होते है लेकिन home made fruitjuices की बात ही अलग होती है, इसलियें प्रयास ये करे कि घर में ही बनायें गये  fruit juice का सेवन करेंं ।