डिप्रेशन खत्म करने के 10 कारगर घरेलू उपाय – (home remedies for depression)

डिप्रेशन खत्म करने के 10 कारगर घरेलू उपाय – (home remedies for depression)

1. धीमी और गहरी सांस लें –
एक आरामदायक जगह पर बैठकर धीमी और गहरी सांस लेना हमारे डिप्रेशन को बहुत हद तक कम कर सकता है। Deep breathing से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में oxygen मिलती है जो हमारे दिमाग और body को calm down करने में help करती है। यदि आप रोज 20 से 30 तक रोज deep breathing करें तो आपको कभी stress नहीं होगा। यह हमारे सोचने की शक्ति को भी बढ़ाती है जिससे हमें डिप्रेशन से लड़ने में और ज्यादा मदद मिलती है। जब भी आप डिप्रेशन में हों तो किसी comfortable जगह पर बैठ जाएं या लेट जाएं। अपनी आंखें बंद कर लें और अपनी नाक से 5 लम्बी-लम्बी सांसे लें। हर एक सांस को कुछ देर के लिए अन्दर ही hold करें और फिर पूरी सांस बाहर निकालें।
2. सेंधा नमक-
सेंधा नमक stress की एक बहुत ही कारगर remedy है। डिप्रेशन के कारन हमारे शरीर में magnesium level काफी कम हो जाता है और adrenaline बढ़ जाता है। सेंधा नमक में भरपूर मात्रा में magnesium होता है जो mood elevating serotonin chemical को दिमाग में बढ़ाता है। इससे डिप्रेशन कम होता है और शरीर relax होता है। साथ ही इससे चिंता (anxiety), चिडचिडापन, नींद न आना और abnormal heart rate जैसी समस्याएं भी खत्म होती हैं। गर्म पानी के एक टब में 1 cup सेंधा नमक डाल लें। अब इसे पानी में अच्छी तरह से घोल लें। अब इस पानी में 20 मिनट के लिए बैठ जाएं। तनाव मुक्त रहने के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार करें।
3. Chamomile Tea –
Chamomile तनाव दूर करने वाला काफी effective herb है। इसका शांति और सुख देने वाला गुण हमारे central nervous system पर काफी अच्छा प्रभाव डालता है। यह हमारी मांसपेशियों को आराम देती है, चिंता कम करती है और नींद को बढ़ाती है।

तनाव से लड़ने के लिए आप दिन में 3 से 4 cup chamomile tea ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच chamomile के पाउडर को 1 cup गर्म पानी में डालें। इसे अच्छी तरह से घोलने के बाद स्वादानुसार शहद मिलाएं। आप chamomile oil की bath भी ले सकते हैं। आप chamomile herb को सीधे खा भी सकते हैं। इसके उचित dosage के लिए अपने doctor से consult करें।
4. मसाज –
Body massage भी डिप्रेशन कम करने में काफी मदद करती है। हाथ, पैर, पीठ और सिर की warm massage मांसपेशियों को relax करती है और blood circulation को improve करती है। Massage के लिए आप तिल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तिल या नारियल के तेल को हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल से अपने सिर, पैरो के तलवे, हाथ या पीठ की massage करवाएं। Massage के बाद गर्म पानी से नहायें। ऐसा नियमित करने से आपको कभी stress नहीं होगा।
5. अस्वगंधा
अस्वगंधा भी तनाव से लड़ने के लिए काफी कारगर herb है। 2012 में भारत में हुए एक शोध के अनुसार अस्वगंधा की जड़ cortisol stress hormone को कम करने में काफी मदद करती है। इससे हमारे शरीर की डिप्रेशन से लड़ने की शक्ति भी बढ़ती है। इसके साथ ही अस्वगंधा nervous system को मजबूत करता है, उर्जा बढ़ाता है, थकान दूर करता है और नींद की quality को बढ़ाता है।