know how to get rid of a cold sore overnight – एक ही दिन पायें Cold Sores से छुटकारा, जाने कैसे

कोल्ड सोर्स (Cold Sore) एक संक्रामक रोग है जिसको फीवर ब्लिसटर या हरपीज सिम्‍प्‍लेक्‍स के नाम से जाना जाता है। इसमें होंठो पर या नाक के नीचे फफोला जैसे आकार का हो जाता है, जो कि अन्दर द्रव्‍य से भरे फफोलों के रूप में होता है। यह समस्या HSV, Herpes simplex virus  के कारण होती है और इसे ठीक होने में कम से कम लगभग 7-14 दिन का समय लगता है। इससे होने वाले संक्रमित जगह पर दर्द होने के साथ ही हमारे चेहरे का लुक भी खराब होने लगता है।

यह एक infectious disease transmissible यानि कि संक्रमित रोग  है, जिसका मुख्य कारण  Herpes simplex virus का इसमें होना है , अगर HSV वायरस की बात की जाय तो इसको दो भागों मे विभाजित किया गया है जिसमें कि पहला  HSV-1 type या मौखिक हार्पीज व दूसरा HSV-2 type या जंनाग हार्पीज है । मुख्यतः HSV-1 transmission disease type ऐसा वायसर है जिसमें कि आसानी से खास्ते या छीकते समय अन्य लोगो में भी यह वायरस फैल जाता है, जिससे कि होठो व नाक के नीचे द्रव्य से भरे फफोले दिखने लगते है जिसकी वजह से अत्यन्त दर्द भी सहना पडता है यदि इसका उपचार ठीक ढंग से न किया जाए तो यह आपके चेहरे पर हमेशा के लिए इसके द्वारा चेहरे में आयें marks  छोड़ देती है। घरेलू उपायो द्वारा इसे ठीक किया जा सकता है।

Cold Sure, Cold Sore Treatment, Cold Sore Causes, home remedies to get rid of cold sores, home remedy cold sore, cold sores home remedy, home treatments for cold sores, herbal remedies for cold sores, best cold sore cure

कोल्ड सोर्स समस्या के लिए घरेलू उपाय (Read Remedies for Cold Sore in Hindi)

  1. दूध का सेवन करने से Cold Sore से लडने में मिलती है मदत – (Drink Milk is helpful for Cold Sore) – दूध से कोल्ड सोर्स की सिकाई करने पर कोल्ड सोर्स के ठीक होने की गति बढ़ जाती है और इससे होने वाले  दर्द से छुटकारा मिलता है। दूध Herpes virus से लड़ने में  मदद करते है। दूध हीलिंग प्रोसेस को मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए अंदरुनी तरफ से कोल्ड सोर्स को ठीक करने के लिए दूध पीना ज़रूरी है जिससे की आपको एल-लिसीन का डोस मिल जाए।
  1. वेनिला एक्सट्रॅक्ट (Vanilla Extract helpful for Cold Sore) – वेनिला एक्सट्रॅक्ट कोल्ड सोर्स के वाइरस को बढ़ने से रोकता है और इसे ख़तम कर देता है। इसके लिए रुई का एक टुकड़ा ले फिर इसे अच्छे से वेनिला एक्सट्रॅक्ट में  डाले, जब तक यह अच्छे से लिक्विड को अब्ज़ॉर्ब ना करले। फिर रुई को अपने होंठो के उपर लगाए। इस उपाय को कोल्ड सोर्स के ठीक हो जाने तक दिन में  3-4 बार प्रयोग करे। हो सकता है इसे लगाने के बाद आपको ग्रसित हिस्से पर थोड़ी सी झुनजुनाहट महसूस हो।
  1. विटमिन्स का सेवन है मददगार (Vitamins for Cold Sore)- Vitamin  हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होते है। जैसे की Vitamin C का सेवन करने से हमारे शरीर में White blood cells  की संख्या बढ़ती है। जब भी हमारे शरीर में  कोई इन्फेक्षन होता है तो यह blood cells  उससे लड़ने का काम करते है और हमारे शरीर का ख़याल रखते है। यह Herpes virus से होने वाले infection से भी लड़ते है।
  1. एलोवेरा का प्रयोग होता है लाभकारी (Useful Aloevera for Cold Sore)- एलोवेरा में कई गुण होते है। यह ना केवल आपकी त्वचा की सुंदरता बढ़ता है बल्कि यह Cold Sore  के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। सोर्स से जल्दी निजाद पाने के लिए एलोवेरा का फ्रेश जेल निकाल कर लगाए। इससे सोर्स से होने वाली irritation और दर्द से तो राहत मिलती ही है, साथ ही यह जल्दी ठीक भी हो जाता है।

इसके अलावा Vitamin A से Cold Sore  से होने वाले दर्द से निजाद मिलता है। Vitamin  का फायदा पाने का सबसे अच्छा तरीका है की उसका सेवन किया जाए। Vitamin C की पूर्ति के लिए संतरे, टमाटर और विटामिन A के लिए पालक और बादाम का सेवन किया जा सकता है।

कोल्ड सोर्स हो जाने पर इन्हे भी आजमाए (home remedies to get rid of cold sores)

  1. नमक का प्रयोग है लाभकारी Cold Sore के लियेः – नमक कोल्ड सोर्स के लिए एक बेहतरीन उपाए है। हाथो की उंगलियो में सादा नमक ले। फिर इसे अपने कोल्ड सोर्स पर 1 मिनिट तक लगाकर रखे ताकि नमक अंदर जाए। इस उपाय को करने से आपको कोल्ड सोर्स से निजाद मिलेगा।
  2. टी बैग का प्रयोग करना भी है लाभदायकः- कोल्ड सोर्स को ठीक करने के लिए टी बैग भी एक औषधि है। इसका लाभ उठाने के लिए टी बैग्स को थोड़ी देर गरम पानी में डाले, फिर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद इस गीले बैग को संक्रमण वाले स्थान पर 15 minute के लिए लगाकर रखे। लाभ पाने के लिए इस प्रक्रिया को हर दो घंटे में दोहराए।

चेहरे मे होने वाले मुहांसों का करे घरेलू इलाज – acne treatment with Home Remedies