Mango Juice benefits For Health (Mango Juice ke fayade)

फलों का राजा कहा जाने वाला आम का रस और उसके स्वाद का आन्न्द बहुत ही tasty और delicious होता है Mango Juice ke fayade की बात करे तों ये शरीर के लियें भी healthy juice fruit के रूप में प्रयोग में लाया जाता है । आम में विटामिन ऐ की मात्रा काफी होती है जो कि शरीर की पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है इसमें Iron की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है ।

अगर आप मैंगोशेप पीने के शौकीन है तो – जानियें कैसे बनता है आम रस (Healthy Mango Juice) –

मेंगो शेक या आम रस बनाने के लिये सबसे पहले आम को अच्छे से  धो कर उसके ऊपर के छिलके को निकालकर गुदे को निकाल लीजिये, फिर अगर आम में रेशा होता है, तो वह आम स्वास्थय के लहजें से लाभकारी (Health Mango Juice Benefits) व सबसे बढ़िया माना जाता है. लेकिन आज कल बाजार में कृत्रिम तरीके से तैयार या पकाये गए आम ही ज्यादातर मिलते है, इन आमों को पहचानना के लिये आम खरीदते समय उसके छिलके को हल्का सा दबा कर जरूर देख ले, यदि छिलका मोटा लग रहा है तो ऐसा आम अन्दर से कच्चा होता है. आम का गुदा निकालने के पश्चात एक इलेक्ट्रिक मिक्सर लेकर उसमें गुदा और दो गिलास दूध तथा दो चम्मच चीनी डाल कर उसे घूमा ले और अब आम रस या मेंगो शेक पीने के लिए तैयार हो जायें ।  आप चाहे तो दूध की जगह आधा कटोरी पानी भी मिला सकती है. बगैर दूध का यह आम रस आप खाने के साथ भी परोस सकती है ।

आम रस के फायदें – (Mango Juice Benefits)

  1. आंखे कमजोर होने से बचाने में सहायक – (eye weakness problem solution)
  2. कब्ज की समस्या से दुर करने में सहायक – (digestion realted problem solution)
  3. शरीर में होने वाली कमजोरी से निजात पाने के लिये सहायक (body weakness problem solution)
  4. त्वचा से सम्बन्धित समस्या को दुर करने में सहायक – (skin related problem solution)
  5. रक्त शुद करने में सहायक – आम में एंटीऑक्सिडेंट बहुत मात्रा में पाया जाता है (blood purified problem solution)
  6. शरीर में पायें जाने वाले विषैले तत्वों को नष्ट करने में सहायक – आम में एंटीऑक्सिडेंट बहुत मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण विषैलें तत्वों को नष्ट कर देता है ।
  7. प्रजनन शक्ति बढाने में सहायक – (help to increase Sexual power) – आम का रस (juice) पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) की मात्रा बढती है, इसलिए यह यौन शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है
  8. कैंसर को बढने से रोकने में सक्षम (help to stop Cancer Decease Level )
  9. लीवर को शक्तिशाली बनाता है आम का रस (help to be strong Lever)
  10. किडनी की सम्सयाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद (help to cure Kidney related problem)
  11. खून की कमी में या शरीर दुर्बल होने जैसी समस्याओं को रोक थाम के लिये सहायक – इसमें Iron की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती है जिसकी वजह से इन समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ।
  12. बच्चों के शरीरिक विकास में भी सहायक (height बढाने के लिये)
  13. ब्लड प्रेशर को नियत्रिंत करने में सहायक (help to control blood pressure)
  14. गहरी नींद आती है आम रस के सेवन से 
  15. पेट के सभी रोग से दिलायें निजात – (help to cure all type of digestion problem) आम में काफी रेशे हो, ऐसे आम का रस या मेंगो शेक पीने से पेट की अंतड़ियाँ साफ़ हो जाती है और पेट के सभी रोग या बीमारियाँ ख़त्म हो जाती है.
  16. मोटापे की सम्सयाओं से निजात पाने में सहायक (help you loose weight)
  17. मस्तिष्क के विकास में भी सहायक – आम का रस या मेंगो शेक पीने से मष्तिस्क (brain) का विकास होता है तथा याद रखने की क्षमता बढती है, इसलिए बच्चों को रात में सोने से पहले आम रस या मेंगो शेक अवश्य दे.
  18. बालों को झडने से बचाने में सहायक – (help you to Hair Growth)