वजन बढाने के लियें सरल उपाय – Simple Tips to Gain Weight Fast

Weight Gain is a common issues of the person, the ratio of gaining weight than to lose weight is high. Many people want to gain weight fast, trying to fast weight gain to use different type of tips.

वैसे तो हमारे देश या विदेश में कही पर भी हर जगह मोटापे यानि weight gain से लोग परेशान है और साथ साथ न जाने मोटापे की वजह खतरनाक बीमारियों के ग्रसित होने की वजह से परेशान है ।

इसका विपरीत देखे तों इससे से भी ज्यादा कई लोग ऐसे है जिनकों पतलापन यानि weight loss  होना उनको अभिशाप जैसा लगता है और कई जगह अपने आप को अपमानित महसूस करते है ।

पतला होना कोई बीमारी नही है बल्कि कुछ लोग पतले होने के बाद भी शरीरिक रूप से पूर्णतया स्वास्थय होते है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनमे किसी कारण वश वजन बढ यानि weight gaining नही पाता है ।

ये weight loss problems से न केवल पुरूष परेशान है बल्कि स्त्री भी वजन बढाने के लियें परेशान रहती है, स्त्री को वजन बढाने के लियें यानि gain weight for women के भी बहुत सी बातों को ध्यान में रखना चाहियें और अगर शरीरिक रुप से कुछ सम्स्या है तो उनका निवारण करना चाहियें , जिससे कि जल्दी से जल्दी वजन बढाया यानि gaining weight fast जा सके ।

वैसे तो वजन बढाने के लिये बहुत से dietary supplements का प्रयोग होता है जो कि वजन बढाने के लियें लाभदायक है इसके साथ probiotics foods (जैसे कि – योगर्ट, केफिर, सौरक्राउट, डार्क चाकलेट, माइक्रोएलगी, मिसो सूप, हरा आचार ) का सेवन करने से वजन बढाने में अत्यधिक मददगार साबित होता है ।

वजन न बढने के कारण – (Causes of not Gaining Weight Fast)

वजन न बढने के कारण मुख्य है जो नीचे दिये गये है –

  • बॉडी में अगर खून की कमी हो तब भी वेट कम होने लगता है।
  • व्यायाम और बिलकुल भी शारीरिक श्रम ना करना।
  • हाइपर थायराइड और जेनेटिक के कारण भी vajan कम होता है।
  • शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण भी दुबलापन आ जाता है।
  • पाचन शक्ति कमजोर होने की वजह से भी शरीर दुबला पतला दिखने लगता है।

वजन बढ़ाने और मोटा होने के तरीके (Fast Weight Gaining Tips ) –

1. ताकत बढ़ाने वाली एक्सरसाइज के साथ साथ उच्च कैलोरी के भोजन का सेवन करना, वज़न बढ़ाने के दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। कहा जाता है कि, इनके अलावा भी कई और चीजें हैं जो आपका वजन तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। वजन बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:

2. आपका शरीर जितनी कैलोरी बर्न करता है उससे अधिक कैलोरी खाएं। (और पढ़ें – खाने में कितनी कैलोरी होती हैं)

3. भोजन करने से पहले पानी न पिएं। यह आपके पेट को भर देता है और फिर पर्याप्त कैलोरी का सेवन करना कठिन हो सकता है।

4. दिनभर में अधिक बार खाने की कोशिश करें। रात को सोने से पहले जब भी आपका मन हो आप अतिरिक्त भोजन या नाश्ता कर सकते हैं।

5. खाने के लिए बड़ी प्लेटों का प्रयोग करें। निश्चित रूप से जब आप बड़ी प्लेटों का उपयोग करेंगे तो अधिक कैलोरी का सेवन करने की कोशिश करेंगे, क्योंकि छोटी प्लेटें लोगों को अपने आप कम खाने के लिए प्रेरित करती हैं।

6. प्रोटीन पहले और सब्जियां बाद में खाएं। अगर आपकी प्लेट में बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं, तो कैलोरी और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ पहले खाएं और सब्जियां बाद में।

7. दूध पिएं। प्यास बुझाने के लिए अधिकतर दूध पीना, उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन और कैलोरी प्राप्त करने का एक आसान तरीका है।

8. वजन बढ़ाने वाले शेक पिएं। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत अधिक होती है।

9. अधिक से अधिक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा खाने की कोशिश करें और इन्हें दिन में कम से कम तीन बार ज़रूर खाएं।

10. ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें और सॉस और मसालों का उपयोग करें।

11. अपनी कॉफी में क्रीम मिलाएं। यह अधिक कैलोरी का सेवन करने का एक आसान तरीका है।