तनाव से बचने के लियें उपाय – treatment of depression

तनाव से बचने के उपाय व तरीके – treatment of depression

तनाव से बचने के उपाय (depression ke ilaj in hindi) बहुत सारे है बस आपकों इन बातों का ध्यान में रखना पडेंगा जो नीचे दि गयी है –
जिंदगी के हर पल इतने वयस्त हो चुके है, कि हर लोग कही न कही इसी भागदौड भरी जिंदगी में परेशान हो जाते है, नकारात्मक सोंच इंसान को तनाव से ग्रसित होने पे मजबूर कर देती है और फिर इंसान Depression नामक खतरनाक बीमारी से ग्रसित हो जाता है ।

mental depression मतलब मानसिक तनाव भी जीवन के लियं बहुत ही खतरनाक हो सकता है, जब इंसान को इच्छाओं के मुताबिक कुछ होता नही है तो वह धाीरे धाीरे मानसिक तनाव से ग्रसित होता जाता है और एक समय ऐसा होता है कि वो अवसाद ग्रस्त होता है । जीवन में हर पल उसको ऐसा लगता है कि अब कुछ अच्छा नही होगा ।

इस सब सम्स्याओं से कैसे बचा जाय, treatment for depression के लिये क्या करना होगा । आयें जाने –
1. Positive Thinking करना – लोगों को हमेशा सकारात्मक सोच ही रखनी चाहियें जो कि लोगों के तनाव (depression in man) में होने से उसको इससे बाहर निकालने में मददगार होती है, मतलब कि positive thinking सोच के साथ आगे बढना चाहिये ।
2.मामले से दूर ध्यान हटायें रखना – अगर आप किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान है तो उस बात को ज्यादा सोचें मत जिससे कि depression की situation उत्पन्न न हो सकें और अपने दिमाक को दूसरी ओर व्यस्त करने का सोचें
3. डिप्रेशन की वजह जानें – सभी बीमारियों का जड़ उन्ही मे छुपी हुयी होती है मतलब कहने का ये है कि कि अगर कोई बात सोचकर तनाव में आतें है तो उस बात को एकांत में बैठकर उसके बारे में आत्मचिंतन करे, उस बात को जाने और समझें । ऐसा करने से आप relax महसूस करेंगे ।
4. चीखना, जोर से चिल्लाना – अगर आप अपने अन्दर ऱखी बातों को चिल्लाकर , तेज तेज आवाज कर निकाल सकते है तो ये भी तनाव को दूर करने का अच्छा उपाय है ।
5. गाने सुनना, गाने गुनगुनाना – संगीत सुनने से मन को शंति मिलती है, इसलियें संगीत सुनना चाहियें
6. भावनाओ को बाहर निकलना और शेयर करना – अगर आप बहुत ज्यादा किसी बात को लेकर परेशान है, तो अपने किसी खास या दोस्त से अपनी समस्या को साझा कर सकते है जिससे कि तनाव का असर कम हो जाता है ।
7.नशीली चीज़ों का सेवन न करना – नशीलो चीजों का सेवन करने से बचें, नही तो अगर आप इसकी लत में पड़ गये तो ये आपके जीवन को नष्ट कर देगा । बाद में अगर आप इससे बाहर आना भी चाहेंगे तो ये बेहद मुश्किल होगा और आप तनाव ग्रस्त हो जायेंगे , आपके साथ साथ आपके परिवार वाले भी परेशान हो सकते है ।
8. प्राणयाम से depression दूर करना – योगा और प्रणायाम करके भी आप अपने depression ke karan उत्पन्न होने वाली समस्यों का हल कर सकते है ।
9. Future की टेंशन ना लेंकर जीवन जीना – भविष्य में क्या होगा ये सोचना अच्छी बात है लेकिन उसको लेकर तनाव में ग्रसित हो जाना, negative effect को दर्शाता है ।

डिप्रेशन खत्म करने के 10 कारगर घरेलू उपाय – (home remedies for depression)