वजन घटाने वाले आहार – Weight Lose Diet in hindi

Weight Loss Diet in hindi (वेट लॉस डाइट) या वजन घटाने के लिये असरदार आाहार : आज के इस दौर में Weight Loss करना लोगो की प्राथमिकता बन गयी है, हर इंसान यही चाहता है कि मै कैसे फिट रहूं और इसके लियं वो तरह तरह के उपायों को अपनाता रहता है लेकिन Weight Loss के लिये वजन घटाने वाले आहार, वजन घटाने के लिए क्‍या खायें, वजन घटाने में मददगार आहार, तेजी से वजन घटाने के लिए क्‍या खाना चाहिए, वजन घटाने वाले सप्लीमेंट्स और इससे जुड़ी सभी सही जानकारी प्राप्त करना बेहद जरूरी है । इस post के माध्यम से हम वो सभी जानकारी शेयर कर रहे है जो कि वजन घटाने वाले आहार से सम्बिन्तधित है । वजन कम करने के लिये आप भले ही जितनी कठिन एक्सरसाइज कर लें, लेकिन आपका वजन तब तक कम नहीं होगा जब तक कि आप सही आहार नहीं लेते। इसलिए वजन घटाने वाले आहार, वजन घटाने में मददगार विभिन्‍न हर्ब, वजन घटाने वाली डाइट चार्ट, वजन घटाने वाले पेय, किशोरों के लिए वजन कम करने के आहार, फलों और सब्जियों के सेवन से कैसे मोटापा कम हो, जल्‍दी वजन कम करने वाली आहार योजना और इससे जुड़ी जानकारी के बारे में नीचें दियें गयी जानकारी को पढें ।

1.सेब खाकर भी घटा सकते हैं वजन, जानें सही तरीका
सेब मे विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, खनिज और फाइबर प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह वज़न घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
अधिक जानकारी के लियें क्लिक करें

2. बढ़ा हुआ पेट 15 दिन में कम करना है, तो ऐसे करें नारियल के तेल का प्रयोग
अगर आप मोटापे से परेशान है और वजन कम करने के लिए सही नुस्‍खे की तलाश में हैं तो पोषण और वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए नारियल के तेल का इस्‍तेमाल बहुत फायदेमंद हो सकता है।
अधिक जानकारी के लियें क्लिक करें
3. रोजाना खाएं ये 5 प्रोटीन डाइट, देखते-देखते कम होगा मोटापा
प्रोटीन शेक वजन कम करने के साथ ही मशल्‍स को भी मजबूत बनाता है। प्रोटीन शेक को बनाने का तरीका और इससे वजन कैसे कम किया जाये, इस लेख को पढ़ें और जानें।

4. कमर की चर्बी को छूमंतर कर देगा शहद का ऐसा प्रयोग
शहद को फलों के रस में भी मिलाकर लिया जा सकता है। आइए जानें मोटापा घटाने और मोटापा बढ़ाने वाले शहद के गुणों के बारे में।

5. महिलाओं का वजन घटेगा तेजी से, आहार में शामिल करें ये चीजें
वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं की आप डायटिंग करें। आहार में महत्वपूर्ण बदलाव के जरिए वजन को कम करना आसान हो जाता है। इसके अलावा संतुलित आहार की मदद से आप वजन घटाने के अपने कार्यक्रम को आगे बढ़ा सकती हैं।

6. रातोरात वजन घटाना है तो सोने से पहले पीएं 1 ग्‍लास ये जूस
अगर आपका मोटापा डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज और कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी कम नहीं हुआ है, तो परेशान न हो क्‍योंकि हम आपके लिए मोटापा कम करने वाले जूस के रूप में एक जबरदस्‍त और सफल तरीका लेकर आये है, आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें आखिर कौन सा जूस यह है।