Be Careful, Smoking is dangerous For Your Child – सावधान धूम्रपान करना आपके बच्चों के लियें हानिकारक

अगर आप धूम्रपान करते आ रहे है, तो हो जायें सावधान क्यों कि आप और आपके साथ रहने वाले पर भी इसका होता है बुरा असर –

अधिक जानकारी के लियें नीचे पढें-

अगर नियमित रूप से धूम्रपान कर रहे है तो जानकर आपको बड़ी हैरानी होगी कि आप के साथ आपके साथ रहने वाले आपके परिवार के लोग भी इस समस्या

शोध के अनुसार, वयस्कों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के कारण मृत्यु का जोखिम बढ़ सकता है. अध्ययन में पाया गया कि जो लोग अपने बचपन से एक नियमित धूम्रपान करने वाले शख्स के साथ रह रहे, उनमें 31 फीसदी को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से मरने का खतरा अधिक होता है. जबकि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के धुएं के संपर्क में आने वाले नौ फीसदी वयस्कों को मरने का खतरा होता है ।

धूम्रपान करने से हद्य सम्बन्धित खतरनाक बीमारियों के होने का डर रहता है, जोकि अतयन्त ही खतरनाक बीमारियों में से एक है इससे हृदय रोग से 27 प्रतिशत अधिक मौत का जोखिम, 23 प्रतिशत को दौरा पड़ने से मौत का खतरा, और सीओपीडी से सबसे अधिक 42 प्रतिशत मौत का खतरा रहता है ।

अमेरिका की अमेरिकन कैंसर सोसायटी के एपीडेमायोलॉजिस्ट डब्लू. रयान डायवर ने कहा, “यह पहला अध्ययन है जिसमें मध्य आयु व उससे कम उम्र में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पुलमोनेरी डिसिज से धूम्रपान नहीं करने वाले व्यक्ति और बचपन के बीच संबंध के बारे में बताया गया है. ”

“निष्कर्षो से यह भी पता चला है कि दूसरे व्यक्ति के द्वारा धूम्रपान के संपर्क में आने वाले वयस्कों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से मरने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है. “अध्ययन के लिए टीम में 50 से 74 वर्ष की उम्र के धूम्रपान नहीं करने वाले 70,900 पुरुष और महिलाएं शामिल थीं. अध्ययन के लिए उन पर 22 वर्षो तक नजर रखी गई.

अगर हदय रोग से पाना चाहते है निजात जानें उपचार