Drink Healthy Natural Apple Juice Benefits – सेब के रस के सेवन से होने वाले फायदें

वैस तो आजकल लोग सेहत के प्रति बहुत ही जागरूक हो गये है, और ज्यादातर लोगों में देखा गया है कि वो healthy foods को avoid करके फलों के सेवन या तो फलों के रसों में (fruit juice) में विशेष रुचि रखते है, और इसके साथ-साथ फलों के रसों का सेवन करना (drink fruit juice) उनकी प्राथमिकता बन गयी है ।

वैसे तो सभी तरह के फल और उनसे निकाले गयें जूस या Healthy fitness juice, शरीर के लियें बहुत ही लाभदायक होते है, लेकिन हम अगर सेब के जूस Apple Fruits Juice की बात करे तों, ये शरीर को स्वास्थय रखने मतलब कि healthy fitness के लियें बेहद लाभदायक है ।

फ्रूट जूस में मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन ग्लो करती है। माना जाता है कि फ्रूट जूस को हमारा शरीर जल्दी एबजॉर्ब कर लेता है इसलिए स्किन पर भी इसके परिणाम जल्दी दिखाई देते हैं।

 

सेंब के रस के सेवन से होने वाले फायदें 

1. हड्डियों का करे मजबूत – बिटामिन सी, आयरन, बोरान आदि सेब के रस में पायें जाते है जो कि शरीर में उपस्थित बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लडनें में लाभकारी होता है ।

2. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनायें – सेब के रस में ढेर सारा बिटामिन सी होने के कारण यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करने में सहायक होता है, जिससे कि शरीर के अन्दर किसी भी बीमारी या इनफैक्शन होने से बचने के लियें भी सहायक है ।

3. कैंसर से रोकथाम – सेब के जूस हमें टयूमर और कैंसर से बचाता है और खासतौर पर ये हमें फेफ़डों के कैंसर से बचाता है ।

4. कब्ज से भी मिलता है आराम – सेब में सोरबिटॉल होता है जो कि कब्ज से राहत दिलाता है ।

5. सौदंर्यता के लियें भी फायदेमंद – इसका रस बालों व त्वचों के लियें बहुत ही फायदेमंद होता है, इसका रस खुजली, सूजन, फटी त्वचा और झुर्रियों के इलाज में भी किया जाता है । बालों के अगर आपके रूसी है तो बेफ्रिक होके सेब के रस को बाल में लगाकर एक घण्टे बाद धुल ले,बहुत आराम मिलेगा ।

6. आंखों का रोशनी बढाने के लिये बहुत ही मददगार – सेब के रस में बिटामिन A होता है जो कि आंखों की रोशनी के लियें रामबाण होता है इसके अलावा आखों में होने वाले कई प्रकार के रोगों के उपचार के लियें सेब के रस का उपचार कर सकते है ।

7. दिल की समस्या को दूर करने के लियें – एपल्ल में मौजूद पोनिफोन्लस, एंटी-आक्सिडेंट और फ्लोनोवाइड दिल के बहुत ही बढिया माने जाते है, सेब के रस में पोटैशियम भी पाया जाता है जो दिल के काफी लाभकारी होता है ।

8. लीवर से सम्बन्धित समस्यों के निवारण हेतु सहायक – सेब में अल्काइन तत्व होता है जो कि लिवर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालकर लीवर से सम्बन्धित सभी समस्यों की नष्ट कर देता है ।

9. अस्थमा से भी बचाने में मददगार – सेब में प्लेनोवाइड पाया जाता है जो कि फेफडों के लिये अधिक लाभकारी होता है जिससे अस्थमा जैसी समस्याओं का उपचार होता है ।

 
वजन घटाने के लियें सेब के सेवन मददगार देखें कैसे