72वें स्वतन्त्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से देश को संबोधित किया

72वें स्वितंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से देश को संबोधित किया
पीएम मोदी ने राजघाट पहुंचकर महात्माप गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की, पीएम नरेंद्र मोदी ने पांचवीं बार लाल किले से देश को संबोधित किया और उसके साथ साथ, प्रधानमंत्री ने इस दौरान देश में हर क्षेत्र में हुए विकास को जनता के सामने रखकर, उन्होंिने सरकार की पिछले चार सालों के दौरान की उपलब्धियों को भी गिनाया. उनके संबोधन की 10 बातें.
1. प्रधानमंत्री ने कविता पाठ करते हुए देश की शक्ति का उल्लेसख किया. उन्होंसने कहा ‘हमें रुकना मंजूर नहीं, झुकना हमारा स्वरभाव नहीं’. उन्होंिने कहा कि ये देश ना रुकेगा, ना झुकेगा.
2. उन्होंमने कहा कि आज का सूर्योदय एक नई उमंग, चेतना को लेकर आया है. आजादी का यह पर्व हम तक मना रहे हैं, जब हमारी बेटियों ने सात समुंदर को पार किया और तिरंगा लहराया. एवरेस्ट विजय को बहुत हुए, लेकिन इस आजादी के पर्व पर इस बात को याद करूंगा कि सुदूर हमारे जंगलों में जीने वाले नन्हें बच्चोंइ ने एवरेस्टइ पर तिरंगा फहराकर उसकी शान और बढ़ा दी.
3. पीएम मोदी ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंरने कहा कि हम 2022 तक देश के बेटा-बेटी को अंतरिक्ष तक पहुंचाएंगे.
4. मोदी ने कश्मीार मुद्दे पर कहा कि हम गोली और गाली के रास्तेर पर नहीं पर गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं. आने वाले कुछ ही महीनों में कश्मीीर में गांव के लोगों को अपना हक जताने का अवसर मिलेगा और पंचायत चुनाव होंगे.
5. आज मैं ऐलान करता हूं कि सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिये महिलाओं को अब स्थानयी कमीशन मिलेगा.
6. उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने कहा कि मेरे बारे में बहुत कुछ कहा जाता है, लेकिन मैं आज बेसब्र हूं. मैं बेचैन हूं. बच्चोंम के विकास में कुपोषण रुकावट बना हुआ है. मुझे मेरे देश को कुपोषण से मुक्त कराना है. मैं व्या‍कुल हूं कि गरीब बीमारियों के बीच रहा रहा है.
7. पहले 25 का गेहूं 2 रुपये में, 30 का चावल 3 रुपये में दिया जाता था. लेकिन गरीबों को मिलने वाला यह हक पहले छीन लिया जाता था. हमारी सरकार देश के गरीबों के लिए काम करती है.
8. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में ईमानदारी से टैक्सक चुकाने वाले करदाताओं ने विकास में अहम योगदान दिया. जीएसटी आने के बाद 70 लाख करदाताओं का आंकड़ा एक करोड़ पर पहुंच गया. सभी सरकारी योजनाओं का श्रेय इन्हीं करदाताओं को जाता है.
9. उन्हों ने कहा ‘एक अंतरराष्ट्रीाय संस्थाआ ने अच्छीप रिपोर्ट पेश की है. उसने बताया है कि पिछले दो वर्ष में पांच करोड़ गरीब गरीबी की रेखा से बाहर आए. हमने अपने चार सालों में देश के गरीबों को सशक्तच बनाने पर बल दिया है’. उन्होंैने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोगय अभियान के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को बेहतर इलाज मिलेगा. हर परिवार को हर साल पांच लाख तक का हेल्थश इंश्योकरेंस देने की योजना है.
10. महात्माो गांधी की अगले साल 150वीं जन्म.तिथि पर देश में स्वसच्छ ता के क्षेत्र में कई आयाम स्थाापित होंगे. उन्होंाने कहा कि महात्मा‍ गांधी ने सत्यााग्रही तैयार किए थे, उनकी प्रेरणा ने स्वाच्छा ग्रही तैयार किए.
11. पीएम ने कहा कि भारत आज अंतरराष्ट्री य सोलर अलायंस का नेतृत्वा कर रहा है. पीएम ने कहा कि भारत आज अंतरराष्ट्रीभय सोलर अलायंस का नेतृत्वल कर रहा है. आज भारत दुनिया में कहीं भी पैर रखता है तो वहां उसका स्वा गत होता है.
12. आंबेडकर के नेतृत्वक में देश में आजादी के बाद समावेशी संविधान बनाया गया. बाबा साहेब आंबेडकर ने देश के गरीबों और वंचितों को न्याेय दिलाने वाले संविधान की रचना की.
13. पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल बैसाखी के त्योाहार पर जलियांवाला बाग कांड को 100 साल पूरे हो जाएंगे. मैं उन लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंभने तब अपनी जान गवां दी. 2014 में देश के सवा सौ करोड़ नागरिक सरकार बनाकर रुके नहीं थे, वे देश बनाने के लिए जुटे थे और जुटे रहेंगे.
14. देश के 125 करोड़ नागरिक एक संकल्पि के लिए आगे बढ़ें तो क्याट नहीं हो सकता है. दुनिया में अब भारत के लिए कहा जा रहा है सोया हुआ हाथी अब जग चुका है. तेजी से आगे बढ़ रहा है.
15. पीएम मोदी ने कहा कि पहले फाइलें लटकती थीं, लेकिन हमने फैसला लिया कि किसानों को एमएसपी का लाभ मिलना चाहिए.